हड्डी तक नहीं बचने वाली त्रासदी के छह साल बाद सही सलामत वापस आये जमील

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। आख़िर कैसा लगता होगा जब छह साल बाद आपका अपना कोई प्रियजन आपको वापस मिल जाए ? कितनी ख़ुशी होती होगी न जब नए साल के तोहफ़े के रूप में आपका प्रिय आपको मिले वो भी ऐसी त्रासदी के बाद जिसमें हड्डी तक बचने की उम्मीद न हो। लेकिन ये कोई स्टोरी नहीं बल्कि सच्चाई है।

छह साल से, मोबिन अंसारी उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले के सितारगंज की रहने वाली 62 साल की महिला एक विधवा का जीवन का व्यतीत कर रही थीं।

लगभग छह साल पहले उसके पति जमील अहमद अंसारी लापता हो गए थे और 2013 की केदारनाथ त्रासदी में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया था। केदारनाथ की इस त्रासदी में कई मरे और कुछ लोग बच गए।

लेकिन 2019 के आखिरी दिन, मोबिन को चमोली से एक वीडियो कॉल आया जिस पर उसे बहुत आश्चर्य हुआ क्योंकि यह उसके पति का था। चमोली के गोपेश्वर में एक आश्रय गृह में गुमशुदा व्यक्तियों का पता लगाने के लिए उनके द्वारा चलाए गए ‘ऑपरेशन स्माइल’ के दौरान वह पुलिस के पास मौजूद थे।

जहाँ वे पिछले कुछ वर्षों से अपनी खोई हुई याददाश्त के साथ रह रहे थे। पुलिस अधिकारी सोशल मीडिया पर उसकी तस्वीर डालने के बाद उसके ठिकाने का पता लगाने में कामयाब रहे।

कॉप्स ने 2016 में केदारनाथ बाढ़ से बचे रहने पर सवाल उठाए

जमील की कहानी को बयां करते हुए चमोली जिले में ऑपरेशन स्माइल ’संभाल रहे सब-इंस्पेक्टर नितिन बिष्ट ने टीओआई को बताया कि 65 वर्षीय जमील जून 2013 में लामबगड़ में एक मजदूर के रूप में काम कर रहा था। जब बिष्ट ने कहा कि जमील को अलकनंदा की धाराओं में से बचाया गया था और उसके बाद क्या हुआ इसको कुछ याद नहीं है।

बिष्ट ने कहा, “पुलिस अधिकारियों ने 2016 में जमील से भी पूछताछ की थी जब उन्होंने उसे आश्रय गृह में देखा था। उस समय, उन्होंने खुद को जहीर खान के रूप में पहचाना था। जब पिछले साल दिसंबर के पहले सप्ताह में, हमने फिर से घर का दौरा किया और इस बार, उन्होंने कहा कि उनका नाम जमील खान है।”

जमील की तस्वीर सोशल मीडिया पर काफ़ी वायरल हो रही थी तो उनके भतीजे ने उनकी पहचान की। 1 जनवरी को, मोबिन और उनका बड़ा बेटा गोपेश्वर जहाँ जमील को रखा गया था वहाँ पहुंचे और उनकी पहचान कर उन्हें घर ले आये। पुलिस ने भी जमील को उनके परिवार को सौंप दिया। 65 वर्षीय जमील नव वर्ष अपने परिवार के साथ मना पाए।

Next Post

मेसी-रोनाल्डो ने पिछले एक दशक में कमाए 8000 करोड़ से भी ज्यादा

Sat Jan 4 , 2020
नई दिल्ली दुनिया के दो धुरंधर फुटबॉलर लियोनल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो मैदान पर तो कड़े प्रतिद्वंद्वी हैं ही उसके बाहर भी इन दोनों में एक-दूसरे से आगे निकलने की रेस लगी रहती है। फिर चाहे वह फीफा के सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार की रेस हो या सर्वाधिक कमाई की। पिछले एक […]