नए भाजपा अध्यक्ष के लिए थोड़ा और इंतजार

नई दिल्ली

मकर संक्रांति के बाद शुरू होगा संगठन चुनाव का सिलसिला

भाजपा को नए अध्यक्ष के लिए फरवरी में संभावित दिल्ली विधानसभा चुनाव तक इंतजार करना पड़ सकता है। केंद्रीय गृह मंत्री और वर्तमान पाट अध्यक्ष अमित शाह हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड के बाद अब दिल्ली विधानसभा चुनाव की भी सीधी जिम्मेदारी संभालेंगे। पार्टी सूत्रों के मुताबिक दिल्ली विधानसभा चुनाव के तत्काल के बाद कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा को पार्टी की सीधी कमान दे दी जाएगी।

दरअसल अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए 50 फीसदी राज्यों में संगठन चुनाव जरूरी है। यह सिलसिला पार्टी मकर संक्रांति के बाद शुरू करेगी। इसी दौरान दिल्ली विधानसभा चुनाव की घोषणा हो जाएगी। आमतौर पर लोकसभा या विधानसभा चुनाव के जारी रहते भाजपा अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं करती है। ऐसे में पार्टी को नया अध्यक्ष फरवरी के दूसरे हफ्ते के बाद ही मिलने की संभावना है। जेपी नड्डा को कार्यकारी अध्यक्ष बनाकर पार्टी ने उन्हें ही अध्यक्ष बनाने का संदेश काफी पहले दे दिया है। कार्यकारी अध्यक्ष बनने के बाद नड्डा का राष्ट्रीय स्तर पर प्रवास कराकर भी पार्टी ने इस आशय का संदेश दे दिया है। अगर नड्डा फरवरी में अध्यक्ष पद की कमान संभालते हैं तो उनके सामने पहली चुनौती बिहार विधानसभा और दूसरी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की होगी। दिल्ली विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद इसी महीने के अंतिम सप्ताह से संसद का बजट सत्र शुरू हो जाएगा। बजट पेश करने के बाद फरवरी के पहले हफ्ते में सत्र का पहला चरण पूरा हो जाएगा। दिल्ली विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद सांगठनिक फेरबदल को भी तत्काल अंजाम दिया जाएगा।

मेरी दिल्ली मेरा सुझाव, भाजपा का चुनाव अभियान

भाजपा ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र तैयार करने के लिए लोगों से सुझाव लेने के लिए शुक्रवार को ‘मेरी दिल्ली, मेरा सुझाव’ अभियान शुरू किया। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी, चुनाव सह प्रभारी और केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय और चुनाव समिति के संयोजक तरुण चुघ के साथ दिल्ली भाजपा कार्यालय में अभियान की शुरुआत की। पखवाड़े भर चलने वाले लंबे अभियान के तहत, 49 ‘वीडियो रथ’ 70 विधानसभा क्षेत्रों में घूमकर लोगों से घोषणापत्र में शामिल करने लायक मुद्दों को लेकर सुझाव मांगेंगे। भाजपा सुझाव लेने के लिए पूरे शहर में लगभग 1,600 विशेष बक्से भी रखेगी।

Next Post

मिस्त्री को ‘रतन’ बताने वाले टाटा भी बोले- कंपनी की छवि बिगाड़ी

Sat Jan 4 , 2020
नई दिल्ली सायरस मिस्त्री मामले में अब रतन टाटा भी सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा ने शुक्रवार को इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की। टाटा ने कहा कि मिस्त्री ने अपने समय में निदेशक मंडल के सदस्यों की शक्तियां अपने […]