ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से प्रभावित लोगों के काम आएगी इस मॉडल के न्यूड्स

विभव देव शुक्ला

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग ने बहुत बड़े पैमाने पर लोगों का नुकसान किया। लोगों से कहीं ज़्यादा ऑस्ट्रेलिया के जंगलों का नुकसान हुआ और उन जंगलों में रहने वाले जंगली जानवरों का भी नुकसान हुआ। इतनी बड़ी दुर्घटना के बारे में जान कर अफसोस के अलावा और कुछ नहीं बचता है। लेकिन घटना कैसी भी हो उसके दो पहलू ज़रूर होते हैं और ठीक वैसे ही इस दुर्घटना का एक और पहलू था जिसके तहत तमाम लोग आग से प्रभावित लोगों की मदद के लिए आगे आए।

एक न्यूड के बदले 10 डॉलर
ऑस्ट्रेलिया के तमाम खिलाड़ियों और फिल्मी सितारों ने आग से प्रभावित लोगों के लिए मदद की। इनके अलावा कुछ लोगों ने बेहद अनूठे तरीके से मदद की, इस सूची में सबसे बड़ा नाम आता है ऑस्ट्रेलिया की मॉडल का। यह बात खुद में अनोखी और हैरान कर देने वाली है कि ऑस्ट्रेलिया की इस मॉडल ने अपनी न्यूड्स के बदले मिली राशि से आग से प्रभावित लोगों की मदद की। ऑस्ट्रेलिया की इस मॉडल ने न्यूड्स की बदौलत 5 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर इकट्ठा किए।
केलेन वार्ड (द नेक्ड फिलेनट्रोपिस्ट) नाम की यह मॉडल लॉस एंजल्स की रहने वाली है। उसने हर न्यूड के बदले लोगों से 10 डॉलर की मांग रखी और ऐसा करते हुए लोगों को बताया भी कि वह मिलने वाले रुपयों से आग प्रभावित लोगों की मदद करेगी। केलेन ने लिखा ‘मैं हर उस इंसान को न्यूड भेजने वाली हूँ जो मुझे इसके बदले 10 डॉलर देगा। लोगों से मिलने वाली इस राशि को मैं जंगलों में लगी आग से प्रभावित लोगों की मदद के लिए दान कर दूँगी।

1 दिन में 1 लाख डॉलर
इस अपील का नतीजा यह निकला कि महज़ 24 घंटों के भीतर 1 लाख डॉलर इकट्ठे हो गए। लोगों से रुपए इकट्ठे होने के बाद केलेन ने एक वीडियो जारी करते हुए कहा मदद करने वाले हर इंसान का बहुत बहुत शुक्रिया। मेरे लिए यह हैरान कर देने वाला था जिस तरह की प्रतिक्रिया मुझे लोगों की तरफ से मिली। बहुत से लोग ऐसे भी थे जिन्होंने बताई गई राशि से ज़्यादा दिया, मेरे लिए यह अनुभव असल मायनों में शानदार था।
बहुत से लोगों ने इस तरीके की आलोचना भी की, उनके मुताबिक इस तरीके से रुपए इकट्ठे करना सही नहीं था। इस तरीक़े से मांगी गई मदद के बाद इतनी बड़ी दुर्घटना के मायने हल्के होते थे। वहीं दूसरी तरफ एक बड़ा वर्ग इस मदद से खुश और सहमत भी नज़र आया, उनका कहना था आखिरकार इन रुपयों से ज़रूरतमंदों की मदद होगी। इसलिए ऐसी कोशिशों की आलोचना न करके इसके अच्छे पहलू पर ध्यान देना चाहिए।

50 करोड़ से ज़्यादा जानवरों ने गंवाई जान
ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर शेन वॉर्न अपनी बैगी ग्रीन कैप की नीलामी करने वाले हैं। नीलामी से मिलने वाली राशि की मदद से वह ऑस्ट्रेलिया के जंगलों की आग से पीड़ित लोगों की मदद करेंगे। शेन वॉर्न ने ट्वीटर पर ट्वीट करते हुए इसके बारे में जानकारी दी।
ट्वीट में शेन ने लिखा ‘ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी इस आग ने सभी की हालत बदतर कर दी है। इस डरावनी आग का असर जितने लोगों पर हुआ है और जिस तरह हुआ उस बारे में सोच पाना भी मुश्किल है। न जाने कितनी जानें गईं, न जाने कितनों के घर उजड़ गए और 50 करोड़ से अधिक जानवरों ने जान गंवाई। हम सभी को इस परेशानी का सामना एक साथ करना होगा और रोज़ मदद के लिए आगे आना होगा।’

तमाम खिलाड़ी मदद के लिए आए आगे
इसके पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम के तमाम खिलाड़ी इस आग से हुई नुकसान की भरपाई के लिए आगे आ चुके हैं। इस सूची में क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल और डीआर्की शॉर्ट का नाम पहले ही शामिल है।
खिलाड़ियों का कहना है, बिग बैश लीग में वह जितने भी छक्के मारेंगे उससे मिलने वाले 250 डॉलर, मदद के लिए देंगे। अंत में शेन वॉर्न ने कहा यह कैप मेरे लिए बहुत कीमती है, मैंने लगभग हर टेस्ट मैच में इस कैप को पहना है। मैं उम्मीद करता हूँ कि इस कैप की मदद से इतने रुपए इकट्ठा हो जाएँ कि आग से प्रभावित लोगों की मदद हो पाए। शेन वॉर्न के अलावा टेनिस स्टार मारिया शारापोवा और नोवाक जोकोविक ने भी आग से प्रभावित लोगों की मदद के लिए काफी दान किया है।

Next Post

एनआरसी में नाम नहीं आए तो भी मां-बाप से अलग नहीं किए जाएंगे बच्चे

Wed Jan 8 , 2020
नई दिल्ली अटॉर्नी जनरल और सॉलिसीटर जनरल का सुप्रीम कोर्ट में बयान केंद्र सरकार ने कहा है कि असम में वैसे बच्चों को उनके माता-पिता से अलग नहीं किया जाएगा जिनके खुद के नाम तो राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) में नहीं आ पाए, लेकिन उनके माता-पिता के नाम आ गए […]