जम्मू कश्मीर में यातायात नियम तोड़ने वालों को थमाए गए लॉलीपॉप

विभव देव शुक्ला

देश के लिए यातायात दुर्घटनाएँ बड़ी समस्या हैं, जिसके चलते हर साल लाखों लोग अपनी जान गँवाते हैं। ज़्यादातर मामलों में असल वजह आम लोगों की लापरवाही होती है, जिसमें सबसे आम है सीट बेल्ट और हेलमेट। आम लोगों में यातायात को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए सरकार और तमाम सामाजिक संगठन जागरूकता अभियान चलाते हैं। फिलहाल 31वां राष्ट्रीय सड़क जागरूकता हफ्ता चल रहा है जिसके तहत जम्मू कश्मीर की पुलिस ने एक अनोखी पहल चलाई।

नियम तोड़ने वालों को लॉलीपॉप
इस पहल के तहत जम्मू कश्मीर की ऊधमपुर पुलिस ने यातायात नियमों की अनदेखी करने वालों को और नियम तोड़ने वालों को लोलीपॉप थमाया। राज्य के मोटर व्हीकल विभाग ने हर उस व्यक्ति को लॉलीपॉप दिया जो सड़क पर नियम तोड़ते हुए पाया गया। जिससे लोग यातायात नियमों को गम्भीरता से लें और आने वाले समय में उनसे ऐसी गलती न हो। साथ ही ऐसे लोगों की तस्वीरें भी ली गईं जो सड़क पर नियम तोड़ते हुए पाए गए।

आने वाले समय में लापरवाही न हो
इस मामले पर वहाँ के पुलिस उपाधीक्षक डॉ. रोहित चदगल ने एएनआई से बात करते हुए कई बातें बताईं। इस अभियान को लेकर उनका कहना था कि हम उन्हें लॉलीपॉप इसलिए दे रहे हैं जिससे उनका अपनी लापरवाही पर ध्यान जाए। उन्हें समझ आए कि वह जो कर रहे हैं असल मायनों में कितना गलत है और आगे से नियमों की अनदेखी नहीं करनी है।
आज हम नियम तोड़े वाले किसी भी व्यक्ति का चालान नहीं कर रहे हैं। लेकिन मीडिया वालों को कह दिया है कि नियम तोड़ने वालों की तस्वीरें ज़रूर रख लें। साथ ही मौके पर उन्हें लॉलीपॉप भी थमाया गया जिससे वह अपनी लापरवाही पर ध्यान दें। हम उम्मीद करते हैं इस पहल से लोगों में थोड़ा बदलाव आएगा।

Next Post

मध्य प्रदेश कांग्रेस के विधायक का कहना है 'सीएए और एनआरसी को अलग-अलग रख कर देखिये'

Sun Jan 12 , 2020
विभव देव शुक्ला नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर देश में छिड़ी बहस पर सभी का अपना-अपना नज़रिया था। आम जनता तक इस मुद्दे पर दो हिस्सों में बंटी हुई है, आबादी के एक हिस्से ने इसका विरोध किया तो वहीं आबादी के दूसरे हिस्से ने समर्थन किया। लेकिन आम जनता […]