ऑस्ट्रेलिया के जंगल में बरसाई जा रही सब्जियां

सिडनी

जीव-जंतुओं को बचाने की कवायद

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भीषण आग को नियंत्रित करने के काम में जुटे दमकल कर्मियों ने बताया कि सोमवार को उस पर काफी हद तक काबू पाया गया। यहां बारिश होने की संभावना है, जिससे उम्मीद की जा सकती है कि जंगल की आग से बरबाद हुए ग्रामीण इलाकों को कुछ राहत जरूर मिलेगी।

दमकलकर्मियों का कहना है कि न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया राज्य के जंगलों में लगी आग पर बहुत हद तक काबू पाया जा चुका है। यहां पिछले करीब चार महीने से आग लगी है। जंगल में फंसे भूखे जानवरों के लिए हेलिकॉप्टर के जरिए सब्जियां और फल गिराए जा रहे हैं। जंगल की आग में सबसे अधिक नुकसान जानवरों और विभिन्न पक्षियों की प्रजाति को हुआ है। न्यू साउथ वेल्स ग्रामीण दमकल सेवा के कमिश्नर शेन फिट्जसिमोंस ने सोमवार को इस क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने कहा कि कुछ हिस्से अब भी जल रहे हैं लेकिन आग बुझाने के प्रयास अब सफल होते दिख रहे हैं। न्यू साउथ वेल्स ने 7 दिनों के आपातकाल का ऐलान किया है।

आधे रह गए कोआला

ऑस्ट्रेलिया के जंगल में लगी आग के कारण वन्य प्रजातियों पर बहुत बुरा असर पड़ा है। सिडनी यूनिवर्सिटी के इकोलॉजिस्ट का अनुमान है कि करीब 48 करोड़ पशु.पक्षीए वन्य प्रजाति आग में जल चुके हैं। जंगल में लगी आग का सबसे बुरा प्रभाव कोआला भालू पर पड़ा हैए इनकी संख्या आधी रह गई है।

Next Post

विरोध के इस भीड़ में सीएए के समर्थन का ये शांतिपूर्ण तरीका वाक़ई अद्भुत है

Tue Jan 14 , 2020
नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। पूरा देश जहाँ सीएए, एनआरसी जैसे मुद्दे के विरोध को लेकर जल रहा है वहीं देश के एक हिस्से का तबका इसका जमकर सपोर्ट कर रहा है। इनके सपोर्ट का तथा शुक्रिया बोलने का तरीका काफ़ी अलग है। जब पुरे देश के कुछ हिस्सों में संशोधित नागरिकता […]