राजस्थान: पाक के सिंध में जन्मी नीता कंवर बनीं ग्राम पंचायत की सरपंच

टोंक/जयपुर

नटवारा ग्राम पंचायत से जीत दर्ज कराई

ऐसे समय में जब नागरिकता कानून को लेकर बहस चल रही है पाकिस्तान में जन्मी नीता कंवर टोंक में पंचायत की नई सरपंच बन गई हैं। टोंक की नटवारा ग्राम पंचायत से चुनाव लड़ने वाली नीता कंवर का जन्म पाकिस्तान के सिंध प्रांत में हुआ था और अब वह टोंक की ग्राम पंचायत की सरपंच चुनी गई हैं। साल 2001 में सिंध से जोधपुर आईं नीता को 19 साल बाद भारत की नागरिकता मिली थी। इसके बाद उन्होंने अपने ससुर की पंचायत सीट से नामांकन कर चुनावी मैदान में दावेदारी की। नीता अपनी बड़ी बहन अंजना सोढा के साथ सिंध के मीरपुर-खास से जोधपुर आई थीं। सितंबर 2019 में नागरिकता मिलने के बाद 17 जनवरी को नीता ने राजस्थान में पंचायत चुनावों के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। इस चुनाव के परिणामों में नीता की विजय हुई और उन्हें 1035 वोट मिले। नीता ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी सोनू देवी को 362 वोटों से पराजित किया।

पांचवें आवेदन में मिली नागरिकता

नीता ने कहा कि उन्होंने जब भारत आने के बाद नागरिकता के लिए आवेदन किया तो चार बार उनका आवेदन रिजेक्ट कर दिया गया। पांचवें बार में अर्जी स्वीकार तो हुई लेकिन इसके लिए उन्हें काफी भटकना भी पड़ा। नीता ने कहा कि टोंक में नागरिकता के अप्लाई करने वाले लोगों में वह सबसे पहली थीं।

Next Post

पाक में आटे की किल्लत सरकार को अल्टीमेटम

Mon Jan 20 , 2020
इस्लामाबाद होटल संचालक आज से हड़ताल पर पाकिस्तान में पिछले दिनों टमाटर की कमी के बाद अब एक नया संकट आ खड़ा हुआ है। देश भर में गेहूं के आटे की किल्लत पैदा हो गई है और फिलहाल इमरान खान सरकार पर इसका कोई हल नजर नहीं आ रहा। पाकिस्तान […]