चीन में कोरोनावायरस का बढ़ा प्रकोप, वुहान में ‘सब बंद’

बीजिंग

बीमारी के 571 मामलों की पुष्टि हुई है, जिसमें 95 लोग हालत गंभीर हैं और 17 की मौत हो गई है

चीन में कोरोनावायरस से मौतों की संख्या लगातार बढ़ने से यहां आपातकाल घोषित कर दिया गया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने गुरुवार को कहा कि 25 शहरों और प्रांतों में नए कोरोना वायरस के 571 मामलों की पुष्टि हुई है। आयोग ने एक बयान में कहा, ‘‘बीमारी के 571 मामलों की पुष्टि हुई है, जिसमें 95 लोग हालत गंभीर हैं और 17 की मौत हो गई है।’’

चीन के 13 प्रांतों में 250 से ज्यादा नए संदिग्ध मामले दर्ज किए गए हैं। इस वायरस से बुधवार को 17 लोगों की मौत और 324 मामले की रिपोर्ट थी। वैश्विक आपदा घोषित की तैयारी अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड में नए कोरोनावायरस की पुष्टि के मामले भी दर्ज किए गए हैं।

चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर में इस वायरस का सबसे अधिक असर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को कहा कि नए कोरोनावायरस के प्रकोप को वैश्विक आपदा घोषित किया जाना चाहिए या नहीं, इस पर निर्णय लेने के लिए अधिक जानकारी एकत्र करने की आवश्यकता है। गुरुवार से वुहान से बाहर जाने वाली सभी उड़ानों और ट्रेनों को बंद कर दिया गया है। यातायात बंद किए जाने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) प्रमुख ने कहा कि इस कदम से चीन न केवल अपने देश में वायरस के प्रकोप को नियंत्रित करेगा, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी फैलने की आशंका कम करेंगे। चीन में हजारों लोग इसकी चपेट में हैं। कोरोनावायरस का पहला केस वुहान शहर में 31 दिसंबर को मिला था। कोरोनो वायरस एसआरएस (सीवियर एक्यूट रेसिपिरेटरी सिंड्रोम-सार्स) जैसा होने के कारण खतरा बना हुआ है।

चीन कोरोनावायरस से निपटने में जुटा

नए कोरोन वायरस संक्रमित न्यूमोनिया के मामले सामने आए हैं। इससे निपटने के लिए चीन की सरकार और विभिन्न स्थानीय विभागों ने सक्रिय रूप से कदम उठाए हैं। चीनी स्वास्थ्य समिति ने रोग के रोकथाम कार्य पर जोर दिया और नियंत्रण के लिए कदम उठाए हैं। चीनी स्वास्थ्य समिति ने कहा कि संक्रमित रोग के स्रोत की जांच, संक्रमण का रास्ता, वायरस की जांच और फैलाने में आए परिवर्तन आदि पर जोर दिया जाएगा, साथ ही अंतरराष्ट्रीय आदान-प्रदान और सहयोग को मजबूत किया जाएगा, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), संबंधित देशों, हांगकांग, मकाओ और थाईवानी क्षेत्र के बीच रोग से संबंधित स्थिति को लेकर संपर्क को मजबूत किया जाएगा, रोग की रोकथाम और नियंत्रण कदम पर विचार-विमर्श करके उसे संपूर्ण किया जाएगा।

वुहान में 1300 से 1700 लोग संक्रमित

हांगकांग और ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि वुहान में 1300 से 1700 लोग संक्रमित हो सकते हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों से आग्रह किया है कि वे नियमित रूप से हाथ धोएं, भीड़भाड़ वाली जगहों से बचें, ताजी हवा लें और खांसी होने पर मास्क पहनें। खांसी या बुखार होने पर अस्पताल जाएं। स्थानीय सरकार ने महत्वपूर्ण सार्वजनिक गतिविधियों को रद्द कर दिया है। 3-9 फरवरी को होने वाली महिला ओलिंपिक फुटबॉल क्वालिफाइंग मैच को पूर्वी शहर नानजिंग में स्थानांतरित कर दिया गया है। डब्ल्यूएचओ में गुरुवार भी होगी चर्चा चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से बुलाई गई बैठक गुरुवार को भी जारी रही। इस बैठक में इस बात पर विचार किया जाएगा कि कोरोनावायरस के संक्रमण को अंतरराष्ट्रीय चिंता का विषय मानते हुए जन स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया जाए।

वुहान में स्थानीय लोगों के यात्रा करने पर प्रतिबंध

चीन के वुहान शहर में स्थानीय निवासियों के यात्रा करने पर पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह कदम कोरोनावायरस के रोकथाम के लिए उठाया गया है। चीन ने वुहान में और उसके बाहर की उड़ानों सहित सभी सार्वजनिक परिवहन पर रोक लाग दी है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने राज्य मीडिया का हवाला देते इसकी जानकारी दी। वुहान शहर से ही कोरोनावायरस फैलना शुरू हुआ था। चीन में इससे अबतक 17 मौतें हो गई हैं और 571 मामले सामने आए हैं। इन मामलों में से अधिकांश वुहान और आसपास के क्षेत्रों से हैं। शहर में कमांड अथॉरिटी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि गुरुवार को सुबह से शहर में शहरी बसें, सबवे, फेरी और लंबी दूरी के यात्री परिवहन के अवागमन पर रोक लगा दी गई है। इसके अलावा, वुहान से प्रस्थान करने वाली उड़ानों और ट्रेनों के अवागमन पर भी रोक लगा दी जाएगी।

Next Post

जज बच्ची की बनाई तस्वीर देख कर अवाक् रह गए, पैरेंट्स को बोला दोबारा सोच लें

Fri Jan 24 , 2020
नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। कल ‘मैरिज स्टोरी’ देख रही थी। दो घंटे की हॉलीवुड फ़िल्म है जिसमें माँ-बाप लगातार झगड़ते हैं लेकिन बच्चे के सामने नहीं पर बच्चे को पता होता है कि वो तलाक ले रहे हैं। बच्चा बस एक ही बात बोलता है ‘मैं खुश हूँ, यहां अच्छा स्कूल […]