न्यूजीलैंड में 12 साल का सूखा खत्म करने उतरेगी टीम इंडिया

ऑकलैंड

टीम इंडिया को कीवियों के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है जो इसी साल होने वाले विश्व कप के लिहाज से है बेहद अहम

विराट कोहली की कप्तानी में एक बार फिर से टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ उसकी धरती पर आज से पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलने के लिए तैयार है। पिछले कुछ साल में वहां के कंडीशन में कुछ बदलाव आए हैं और पिचों पर रन बन रहे हैं। यानी वहां कि पिच पर अब सिर्फ गेंदबाज ही नहीं बल्लेबाजों के लिए भी बहुत कुछ होता है। यानी साफ है कि इस बार टीम इंडिया के पास पांच मैचों की टी-20 सीरीज में जीत दर्ज करने का शानदार मौका है।

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में पहली बार 16 सितंबर 2007 को मैच खेला था और तब से लेकर अब तक सीरीज में हार का सिलसिला लगातार चलता आ रहा है। भारत ने न्यूजीलैंड की धरती पर जो छह मैच खेले थे उनमें से सिर्फ एक में ही टीम इंडिया को जीत मिली है और वो भी पिछले साल यानी 2019 में। भारत को न्यूजीलैंड की धरती पर टी-20 सीरीज जीतने का इंतजार पिछले 12 साल से है। भारत व न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल चार द्विपक्षीय टी-20 सीरीज का आयोजन किया गया है। इनमें से दोनों देशों में दो-दो सीरीज का आयोजन हुआ था। भारत को इन चार में से सिर्फ एक सीरीज में जीत मिली था और वो भी साल 2017 में अपनी धरती पर। पिछले साल भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसकी धरती पर पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 4-1 से जीत मिली थी। उम्मीद करते हैं कि भारत इस जीत को न्यूजीलैंड में दोहरा पाएगी।

इस दौर पर दोनों टीमें विश्व कप को ध्यान में रख कर प्रदर्शन करेंगी। भारत की बात करें तो जसप्रीत बुमराह चोट के बाद लौटकर उतने प्रभावी नहीं दिख रहे हैं जितने वो हुआ करते थे। बल्लेबाजी में भारत को हालांकि थोड़ी निराश हुई है। अगर न्यूजीलैंड टीम की बात की जाए तो टीम की भारत के खिलाफ सीरीज में टीम के सामने मुश्किलें कम नहीं हैं। ट्रेंट बाउल्ट, लॉकी फग्र्युसन , मैट हेनरी और जिम्मी नीशम चोट के कारण बाहर हैं।

ट्रेवल प्लान से खुश नहीं कोहली, बोर्ड ने शेड्यूलिंग का बचाव किया

टीम इंडिया के लगातार क्रिकेट खेलने पर कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को चिंता जाहिर की। कोहली ने कहा कि वह दिन ज्यादा दूर नहीं है, जब खिलाड़ी सीधे स्टेडियम में लैंड करेंगे और मैच खेलेंगे। कोहली ने कहा- यह दिखाता है कि खेल में दबाव किस तरह का हो गया है। मैं सोचता हूं ऐसी यात्राएं और ऐसी जगह पर आना जो टाइम जोन में भारत से 7 घंटे आगे हो, हमेशा ही इन परिस्थितियों में तुरंत ढलना मुश्किल होता है। बीसीसीआई ने हालांकि अपने ट्रेवल प्लान का बचाव किया है और कहा है कि कोहली को इस बारे में अगर कोई शिकायत थी कि उन्हें मीडिया से इस सम्बंध में बात करने से पहले उससे बात करनी चाहिए थी।

विराट के नाम होगा छक्कों का रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों की टी-20 सीरीज में विराट अपने छक्कों की संख्या 50 के पार पहुंचा सकते हैं। कोहली ने अब तक टी-20 क्रिकेट में कुल 49 छक्के लगाए हैं। 50वां छक्का लगाते ही कोहली ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे टी-20 कप्तान बन जाएंगे। इंग्लैंड के इयोन मॉर्गन ने सबसे ज्यादा 62 छक्के लगाए हैं।

तोड़ सकते हैं धोनी का रिकॉर्ड : टी-20 क्रिकेट में कोहली के नाम बतौर कप्तान अब तक 1032 रन बनाए हैं। बतौर कप्तान भारत के लिए सबसे ज्यादा टी-20 रन महेंद्र सिंह धोनी ने बनाए हैं। पूर्व कप्तान के नाम 1112 रन हैं।

Next Post

चीन में कोरोनावायरस का बढ़ा प्रकोप, वुहान में ‘सब बंद’

Fri Jan 24 , 2020
बीजिंग बीमारी के 571 मामलों की पुष्टि हुई है, जिसमें 95 लोग हालत गंभीर हैं और 17 की मौत हो गई है चीन में कोरोनावायरस से मौतों की संख्या लगातार बढ़ने से यहां आपातकाल घोषित कर दिया गया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने गुरुवार को कहा कि 25 […]