राजस्थान : टिड्डियों से भरी टोकरी लेकर विधानसभा पहुंचे बीजेपी विधायक

जयपुर

भारतीय जनता पार्टी के एक विधायक शुक्रवार को टिड्डियों से भरी एक टोकरी के साथ विधानसभा भवन पहुंचे। उन्होंने राजस्थान सरकार से मांग की कि राज्य के पश्चिमी हिस्सों में टिड्डी हमले से प्रभावित किसानों को मुआवजा वितरण की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। नोखा (बीकानेर) के विधायक बिहारीलाल प्रतीकात्मक विरोध प्रदर्शन करने के लिए टिड्डियों से भरी बंद टोकरी लेकर विधानसभा परिसर पहुंचे।

विधायक ने विधानसभा भवन में मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘इस मुद्दे को गंभीरता से लेने के बजाय राज्य सरकार सीएए के विरोध पर ध्यान केंद्रित किए हुए है। टिड्डी हमले से किसानों को भारी नुकसान हुआ है और सरकार को मुआवजा वितरण प्रक्रिया में तेजी लानी चाहिए।’ बिहारी लाल ने कहा कि उत्तर पश्चिमी राजस्थान के 12 जिलों के किसान टिड्डियों के हमले से परेशान हैं जिनकी सात लाख हेक्टेयर में खड़ी फसल बर्बाद हो गई है। उन्होंने कहा कि नौ अरब रुपए से ज्यादा का नुकसान राज्य के किसानों का हुआ है और राज्य सरकार इस मामले में पूरी तरह विफल रही है।

बता दें कि पिछले 60 सालों में टिड्डियों की वजह से फसलों को इतनी भारी मात्रा में पहली बार नुकसान पहुंचा है। प्रदेश के कई जिलों में तो आधे से ज्यादा फसलें बर्बाद हो गई हैं और किसान इनके आगे लाचार नजर आ रहे हैं।

सरकार पर आरोप

बीते दिनों किसानों ने प्रदेश सरकार पर आरोप लगाया था कि टिड्डियों के हमले को लेकर पिछले 8 महीनों में राज्य सरकार ने ना तो मूल्यांकन रिपोर्ट तैयार की है और ना ही इसे रोकने के लिए कोई ठोस कदम ही उठाया है। श्रीगंगानगर जिले के किसान सोहा लाल बिश्नोई ने कहा कि सरकारी संस्थाओं के लोग आ रहे हैं तो सिर्फ फोटो खींचकर चले जाते हैं। कई किसानों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर मामले में हस्तक्षेप की मांग की है।

Next Post

छेड़छाड़ में सस्पेंड अफसर की पत्नी बोली- बड़ा दिल दिखाओ, माफ कर दो; पीड़िता अड़ी

Sat Jan 25 , 2020
नगर संवाददाता | इंदौर महिला अधिकारी के साथ छेड़छाड़ के आरोप में निलंबित हुए उपायुक्त राजेश क्षत्री की पत्नी साक्षी शुक्रवार दोपहर को सहकारिता विभाग पहुंचीं। यहां उन्होंने छेड़छाड़ का आरोप लगाने वाली महिला अधिकारी से मुलाकात की और अपने पति के गुनाह के लिए आधे घंटे तक माफी मांगती […]