क्लाइमेट बेहतर बनाने में भी हम देश में नंबर-1

नगर संवाददाता | इंदौर

रिवर फ्रंट डेवलेपमेंट को मिला अवार्ड

स्मार्ट सिटी कम्पनी इंदौर को स्मार्ट सिटी मिशन व्दारा विशाखापट्‌टनम में आयोजित अपेक्स कांफ्रेंस ऑफ स्मार्ट सिटी अवार्ड 2019 से सम्मानित किया है। देश की 100 स्मार्ट सिटी के बीच हुए इस अवार्ड मुकाबले में मध्यप्रदेश के इंदौर और सागर को यह अवार्ड मिला है।

इंदौर स्मार्ट सिटी को यह सम्मान कान्ह और सरस्वती नदी पर रिवरफ्रंट डेवलपमेंट को लेकर दिए गए हैं। यह अवार्ड इंदौर स्मार्ट सिटी कम्पनी के सीईओ संदीप सोनी ने लिया। सोनी ने बताया कि शहर में नदी सफाई के साथ रिवरफ्रंट डेवलपमेंट को लेकर काम किया जा रहा है। यह अवार्ड हरसिध्दि गार्डन को विकसत करने साथ नहर भंडारा, आजाद नगर से जू तक नदी सफाई, दोनों ओर पौधारोपण के साथ नदी के किनारों को सुंदर बनने के लिए मिला है। इंदौर की सबसे अधिक प्रशंसा सीपी शेखर बस्ती को विस्थापित कर गार्डन विकसित करने को लेकर हुई है। स्मार्ट मिशन ने इस वर्ष 2019 में सात श्रेणियों में अवार्ड दिए हंै। सोनी ने बताया कि देशभर की 100 स्मार्ट सिटी कम्पनी ने अपने शहर के क्लाइमेट चेंज करने के लिए किए गए कार्यों की रैंकिंग में इंदौर 100 शहरों में सबसे अधिक 570.55 अंक लेकर नम्बर वन शहर बना है। दूसरे स्थान पर थाणे 479.80 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहा है। जबकि और तीसरे स्थान पर सूरत 447.20 है। इंदौर को यह रैकिंग शहर में सौर ऊर्जा, ग्रीन बिल्डिंग, अर्बन एरिया में ग्रीनरी विकसित करने, शहर को ग्रीन बनाने के लिए किए गए काम को लेकर दी गई है।

Next Post

तबाही के मुहाने पर दुनिया, 100 सेकंड पर आया ‘कयामत की घड़ी’ का कांटा

Sat Jan 25 , 2020
वॉशिंगटन साल 1947 से काम कर रही यह घड़ी डूम्स डे क्लॉक बताती है कि दुनिया पर परमाणु हमले की आशंका कितनी है परमाणु वैज्ञानिकों ने दुनिया के बदलते हालात के मद्देनजर चेतावनी दी है कि इस समय विश्वभर में परमाणु युद्ध का खतरा सबसे ज्यादा है। ‘द बुलेटिन ऑफ […]