आईआरसीटीसी ने किया सावधान! फर्जी वेबसाइट से कट रही लोगों की जेब

मुंबई

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) की एक फर्जी वेबसाइट चल रही है, जिससे यात्रियों को बुकिंग करने के बाद चूना लग रहा है। अब कंपनी ने खुद ही अलर्ट जारी करते हुए यात्रियों से उक्त वेबसाइट से सावधान रहने की सलाह जारी की है।

आईआरसीटीसी कई तरह की वेबसाइट का संचालन करता है। इनमें से कुछ वेबसाइट ऐसी हैं, जिन पर रोजाना लाखों की संख्या में यात्री टिकट बुक करते हैं। इनमें से एक वेबसाइट ऐसी है, जहां पर यात्री कंपनी की तरफ से संचालित टूर पैकेज के लिए बुकिंग करते हैं। इसी की एक फर्जी वेबसाइट चल रही है, जिस पर यात्रियों की जेब को काटा जा रहा है। अभी तक आईआरसीटीसी के पास धोखाधड़ी के दो मामले आए हैं, जिसके खिलाफ पुलिस में केस दर्ज कर दिया गया है।

आईआरसीटीसी ने कहा है कि कुछ लोग कंपनी के नाम से मिलती-जुलती अनाधिकृत टिकट बुकिंग वेबसाइट चला रहे हैं, जिस पर लोगों से धोखाधड़ी हो रही है। आईआरसीटीसी केवल www.irctctourism.com का संचालन करती है। इस वेबसाइट पर रेलवे के टूर, हवाई टूर, होटल व क्रूज पैकेज को बुक किया जाता है। वहीं जो फ्रॉड वेबसाइट संचालित हो रही है, वो irctctour.com है। सबसे हैरानी की बात यह है कि इसका वाउचर एकदम आईआरसीटीसी के वाउचर से मिलता हुआ है। इस वेबसाइट का मोबाइल नंबर 9999999999, लैंडलाइन नंबर 6371526046 और ईमेल आईडी irctctours2020@gmail.com है। आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर भी लोगों को आगाह करते हुए एक पट्टी चला दी है, जिसमें कहा है कि irctctour.com आधिकारिक वेबसाइट नहीं है। अगर कोई व्यक्ति इस वेबसाइट पर ट्रांजेक्शन करता है, तो इसके लिए वो खुद जिम्मेदार होगा। इस पर हुई धोखाधड़ी की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी की नहीं होगी।

Next Post

ग्रामीणों ने दी तालिबानी सजा, काटी दोनों की नाक

Wed Jan 29 , 2020
नई दिल्ली प्रेमी संग पकड़ी गई नवविवाहिता अवैध संबंधों के चक्कर में परिवार की इज्जत ख़राब कर रही महिला और उसके प्रेमी को ग्रामीणों ने तालिबानी सजा दी। परिवार ने जब प्रेमी के साथ महिला को आपत्तिजनक हालत में पकड़ा तो उसकी जमकर पिटाई की ओर रस्सी से बांध दिया। […]