अंतरराष्ट्रीय आपातकाल घोषित 213 की मौत, 10 हजार संक्रमित

बीजिंग

21 देशों तक पहुंचा वायरस, सरकारें अलर्ट पर

चीन के बाद कोरोनावायरस अब दुनिया के कई देशों में पहुंच चुका है। भारत, नेपाल, तिब्बत, कंबोडिया और श्रीलंका में इसके एक-एक मरीज मिल चुके हैं। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे देखते हुए अंतरराष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है। वहीं चीन में इस खतरनाक वायरस से मरने वालों की संख्या 213 पहुंच चुकी है। 30 जनवरी तक दुनिया भर में कोरोना वायरस के कुल दस हजार मामले दर्ज किए हैं, जिनमें से 170 लोगों की मौत हो चुकी है।

चीन के अलावा दुनिया के 21 देशों तक कोरोना वायरस पहुंच चुका है। भारत, श्रीलंका, नेपाल, फिनलैंड, एंगोला और कंबोडिया में एक-एक केस सामने आ चुका है। जबकि थाईलैंड (14), सिंगापुर (10), जापान (8), मलेशिया (7), ऑस्ट्रेलिया और यूएसए में पांच-पांच केस दर्ज हुए हैं।

वहीं फ्रांस, दक्षिणी कोरिया, जर्मनी और यूएई में चार-चार, वियतनाम व कनाडा में दो-दो, हांगकांग (10), ताइवान (8) और मकाओ में सात मरीज सामने आ चुके हैं। गुरुवार को तिब्बत में भी कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया गया। बताया जा रहा है कि चीन के हुबई प्रांत से लौटा यह व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है। वुहान में आवाजाही बंद कर दी गई है और यहां लोगों की मदद के लिए ज्यादा से ज्यादा मेडिकल स्टॉफ और पुलिस पहुंच रही है।

चीन ही नहीं, एशियाई मुल्कों में भी जाने से बचें : अमेरिका

वाशिंगटन। अमेरिका ने अपने नागरिकों को चीन व एशियाई मुल्कोंं में यात्रा नहीं करने की सख्त सलाह दी है। अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए चीन नहीं जाने वाली एडवाइजरी को अपग्रेड किया है। चीन में फैले कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका के विदेश विभाग ने फोर्थ लेबल की एडवाइजरी जारी किया है। इसमें कहा गया है कि कोरोनोवायरस के बढ़ते विस्तानर के कारण नागरिकों को एशियाई मुल्कोंच की यात्रा नहीं करनी चाहिए। अमेरिका ने यह एडवाइजरी विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना वायरस संकट पर अंतरराष्ट्रीय चिंता के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा करने के बाद किया है।

खौफ ऐसा कि जहाज से उतर गए 6,000 लोग

रोम। इटली में एक क्रूज शिप पर एक यात्री में काेरोना के लक्षणों को देखने के बाद मौजूद 6,000 लोगों में दहशत फैल गई। उन्होंने जहाज से उतरने की इजाजत मांगी, आखिरकार अनुमति मिलने के बाद सभी गुुरुवार को जहाज से उतर गए। बता दें कि स्वास्थ्य अधिकारियों ने जहाज पर मौजूद एक चीनी यात्री में कोरोना वायरस के लक्षण होने की जानकारी दी थी। हालांकि जांच के बाद डॉक्टरों की टीम ने रिपोर्ट को निगेटिव बताया।

जापान… चीन न जाने की सलाह

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए अपने नागरिकों से जरूरी न होने पर चीन की यात्रा नहीं करने की सलाह दी। इस कदम के साथ जापान ने चीन के लिए यात्रा चेतावनी का स्तर बढ़ाकर दो कर दिया है। उसने लोगों को सलाह दी है कि ‘‘अगर आवश्यक न हो तो वे यात्रा करने से बचें।’’

पाक… चीन की उड़ानें रोकी

चीन में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के खतरे से पाकिस्तानी हुकूमत खौफजदा हो गई है। पाकिस्तान ने कहा है कि वह चीन में फंसे अपने नागरिकों को नहीं निकालेगा। पाकिस्तानी अखबार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ के हवाले से बताया है कि चीन में फंसे पाकिस्तानियों में मुख्य रूप से छात्र हैं जो वुहान शहर में फंसे हैं।

Next Post

स्पाइसजेट के 12 लाख पैसेंजर का डेटा लीक

Sat Feb 1 , 2020
नई दिल्ली आसानी से अंदाजा लगाए जाने वाले पासवर्ड के जरिए सिस्टम को हैक किया गया देश की निजी क्षेत्र की एयरलाइन स्पाइस जेट के करीब 12 लाख यात्रियों का डेटा लीक हो गया है। एयरलाइन का यह बयान तब आया है जब एक सिक्युरिटी रिसर्चर ने एयरलाइन के सिस्टम […]