महिलाओं को ‘नारायणी’ बनाने 28600 करोड़ की घोषणाएं

नई दिल्ली

महिलाओं पर आधारित विशिष्ट योजनाओं पर खर्च करेंगे राशि

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने पहले बजट में महिलाओं पर खास ध्यान दिया था और उन्होंने ‘नारी तू नारयणी’ को सरकार का नया नारा भी बताया। वहीं इस बार भी यह बजट महिलाओं के लिए काफी खास रहा। निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के अच्छे नतीजों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में पहले की तुलना में काफी वृद्धि दर्ज की गई है। प्राथमिक स्तर पर लड़कियों की संख्या 94.32 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

बजट में वित्त मंत्री ने महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए 10 करोड़ परिवारों के न्यूट्रिशन की भी घोषणा की है ताकि महिलाओं को स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना ना करना पड़े।

बजट 2020 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिला संबंधी कार्यक्रमों के लिए 28,600 करोड़ रुपए की घोषणा की है। यह बजट केवल महिलाओं पर आधारित विशिष्ट योजनाओं और कार्यक्रमों पर ही खर्च किया जा सकेगा। बजट में महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों की योजनाओं पर खासा ध्यान दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूह योजना के जरिए ग्रामीण स्टोरेज को बढ़ावा दिया जाएगा। वे बीजों का संग्रह करेंगी और गांवों में किसानों को जरूरत पड़ने पर उन्हें बीज दे सकेंगी।

मां बनने की उम्र में होगा बदलाव 6 महीने में तैयार होगी रिपोर्ट

पहले महिलाओं की शादी की उम्र को बढ़ाया गया था, वहीं इस बार सरकार लड़कियों के मां बनने की उम्र में बदलाव करने की तैयारी कर रही है। बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया किया इसके लिए टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा जो कि 6 महीने में इस विषय पर रिपोर्ट तैयार करेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 के पोषण संबंधी कार्यक्रमों के लिए 35,600 करोड़ का प्रस्ताव रखा गया है। बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘पोषण मां के स्वास्थ्य के साथ बच्चों के लिए भी जरूरी है। आंगनबाड़ी सेविकाएं स्मार्टफोन के जरिए पोषण की स्थिति बताती हैं। पोषण अभियान के जरिए छह लाख से ज्यादा सेविकाएं इस
काम में लगी हैं।

Next Post

इस शक्स के चलते भारतीय फुटबॉल टीम को नसीब हुए थे पाँवों में जूते और कई ख़िताब, अब बन रही फिल्म

Sun Feb 2 , 2020
विभव देव शुक्ल साल 2018 से ही अजय देवगन की एक फिल्म को लेकर काफी चर्चा थी, लिहाज़ा हर चाहने वाले के ज़ेहन में बस एक ही सवाल था कि फिल्म की कहानी क्या है? दो दिन पहले फिल्म का पोस्टर जारी हुआ है जिसमें अजय देवगन एक फुटबॉल को […]