भारत टी-20 में 5-0 से क्लीन स्वीप करने वाला पहला देश

माउंट माउंगानुई

भारत ने पांचवें और अंतिम टी-20 मुकाबले में मेजबान न्यूजीलैंड को सात रनों से दी मात

जसप्रीत बुमराह (चार ओवर में 12 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को बे ओवल मैदान पर खेले गए पांचवें और अंतिम टी-20 मुकाबले में मेजबान न्यूजीलैंड को सात रनों से हराकर पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप हासिल कर ली।

इसी के साथ भारत टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पांच मैचों की सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप करने वाला पहला देश बन गया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 163 रन का स्कोर बनाया और फिर उसने न्यूजीलैंड को निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 156 रनों पर रोक दिया।

भारत ने तीसरी बार घर के बाहर टी-20 सरीज में क्लीन स्वीप हासिल की है। बुमराह को मैन ऑफ द मैच जबकि सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला। भारत से मिले 164 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड ने सात रन के कुल योग पर अपने सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (2) का विकेट गंवा दिया। न्यूजीलैंड टीम के लिए टिम सेफर्ट ने 50 और रॉस टेलर ने 53 सबसे ज्यादा रनों की पारी खेली।

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने तीन सैनी और ठाकुर ने दो-दो जबकि वाशिंगटन सुंदर ने एक विकेट लिया। इससे पहले, भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट पर 163 रनों का स्कोर बनाया। इसमें सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल के 45, कप्तान रोहित शर्मा के 60 (रिटायर्ड हर्ट) और श्रेयस अय्यर के नाबाद 33 रन शामिल हैं। न्यूजीलैंड की ओर से स्कॉट कुगेलेजिन ने दो और हामिश बेनेट ने एक विकेट लिया।

राहुल मैन ऑफ द सीरीज

धोनी भारत के बेहतरीन विकेटकीपरों में से एक हैं, लेकिन उन्होंने भी कभी विकेटकीपर के तौर पर टी 20 सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब नहीं जीते लेकिन केएल राहुल ने अपने पहले ही अंतरराष्ट्रीय टी 20 में प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए।

Next Post

देश की राजधानी में जारी विरोध पर तीसरी दफ़े चली गोली

Mon Feb 3 , 2020
नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। जामिया मिल्लिया इस्लामिया में एक बार फिर गोलीबारी की घटना सामने आई है। प्रदर्शनकारी छात्रों ने आरोप लगाया है कि एक स्कूटी सवार ने प्रदर्शनस्थल पर दो राउंड फायरिंग की है। जिसके बाद क्षेत्र में तनाव का माहौल है। वहीं पुलिस मौके पर पहुच गई है। न्यूज़ […]