61 की उम्र में भी मैराथन में युवाओं को पछाड़ रहे विजेंद्र

देहरादून

देशभर में जीत चुके कई खिताब, युवाओं को करते हैं फिट रहने के लिए प्रेरित

61 साल के विजेंद्र सिंह पंवार दौड़ के महारथी हैं। वह देशभर में होने वाली बड़ी दौड़ प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं। वह उत्तराखंड सहित अन्य राज्यों में हॉफ मैराथन (21 किमी) और मैराथन (42 किलोमीटर) में कई खिताब अपने नाम कर चुके हैं। मैराथन में विजेंद्र युवाओं को भी पछाड़ देते हैं। वह सुबह-शाम नियमित दौड़ लगाते हैं, जिससे वह युवाओं के लिए प्रेरणा बन रहे हैं।

कारगी रोड स्थित आदर्श विहार निवासी विजेंद्र सिंह पंवार ने बताया कि अभी तक वह 10 से ज्यादा मैराथन में हिस्सा ले चुके हैं। दो फरवरी को इंदौर में हुई मैराथन में उन्होंने प्रथम आने का खिताब अपने नाम किया है। इसके अलावा वह उत्तराखंड, मुंबई, दिल्ली व कई अन्य राज्यों में भी विजेता बन चुके हैं। वह कहते हैं कि मुझे दौड़ने में बहुत आनंद आता है। वह हिमाचल प्रदेश में एक कंपनी में अकाउंटेट थे। कई साल पहले नौकरी छोड़ चुके हैं।

बारिश में भी छाता लेकर लगाते हैं दौड़

विजेंद्र सिंह ने कहा कि वह पथरीबाग चौक के समीप लक्ष्मण विद्यालय इंटर कॉलेज के मैदान में रोजाना सुबह-शाम दौड़ लगाते हैं। मैदान की दूरी करीब 300 मीटर है। वह एक समय में 25 से 30 चक्कर लगाते हैं। जब कभी बारिश भी होती है तो वह छाता लेकर दौड़ लगाते हैं। वह अपना अभ्यास नहीं छोड़ते।

युवाओं को फिट रहने के लिए करते हैं प्रेरित : विजेंद्र ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी नशे की गिरफ्त में फंस रही है। यही वजह है कि युवा दौड़ व अन्य खेलों में कम रुचि ले रहे हैं। वह युवाओं को नशे के दुष्परिणाम बताते हैं और उन्हें दौड़ लगाने को प्रेरित करते हैं।

Next Post

द्रोणाचार्य अवार्ड हासिल करने के 15 दिन पहले दुनिया को अलविदा कहने वाले हवा सिंह पर बन रही बायोपिक

Wed Feb 5 , 2020
विभव देव शुक्ला भारतीय सिनेमा बायोपिक फिल्मों के दौर से गुज़र रहा है। खिलाड़ियों से लेकर नेताओं की और नेताओं से लेकर देश के लिए कुछ कर गुज़रने वालों की। जिसमें सबसे ज़्यादा चर्चा है खिलाड़ियों पर बनने वाली बायोपिक फिल्मों की। अब तक मैरी कॉम, महेंद्र सिंह धोनी, मिलखा […]