बेटे ने कहा, अवसाद से पीड़ित हैं पेले

रियो डी जनेरियो

खराब स्वास्थ्य के कारण पेले का कहीं आना-जाना नहीं हो पा रहा

दुनिया के महानतम फुटबॉल खिलाड़ी पेले के बेटे ने कहा है कि ब्राजील के लिए तीन बार विश्व कप खिताब जीतने वाले महान खिलाड़ी और उनके पिता एक तरह के अवसाद से पीड़ित हैं। इस अवसाद का कारण यह है कि खराब स्वास्थ्य के कारण 79 साल के पेले का कहीं आना-जाना नहीं हो पा रहा है। हाल के दिनों में पेले कई तरह की स्वास्थ्य सम्बंधी समस्याओं से पीड़ित रहे हैं।

बीते साल अप्रैल में मूत्राशय में संक्रमण के कारण उन्हें 13 दिनों तक अस्पताल में बिताने पड़े थे। हाल ही में पेले की हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी हुई है और इस कारण उन्हें चलने-फिरने के लिए फ्रेम का सहारा लेना पड़ रहा है। पेले के बेटे इडिन्हो ने एक टीवी चैनल से कहा कि उनके पिता इन दिनों हमेशा ऊंघते हुए दिखते हैं और उनके चेहरे पर निराशा का भाव रहता है। इडिन्हो के मुताबिक, एक राजा की तरह जीवन जीने वाले उनके पिता अब असहाय महसूस कर रहे हैं। वह एक तरह से अपने ऊपर शर्मिदा हैं। वह बाहर जाना चाहते हैं, लोगों से मिलना चाहते हैं क्योंकि उन्होंने अपने पूरे जीवन में यही किया है पर अब सबकुछ बदल गया है। वह अपने घर से दूर कहीं नहीं जा सकते और इसी कारण वह अवसाद की चपेट में हैं।

पेले को फुटबॉल इतिहास का सर्वकालिक महान खिलाड़ी माना जाता है। पेले ने 21 साल के अपने पेशेवर करियर में 1363 मैचों में कुल 1281 गोल किए। ब्राजील के लिए पेले ने कुल 91 मैच खेले और 77 गोल किए।

Next Post

33 साल के वॉर्नर ने टी-20 से संन्यास के दिए संकेत

Wed Feb 12 , 2020
मेलबर्न ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक ओपनर डेविड वॉर्नर ने टी-20 क्रिकेट से संन्यास लेने के संकेत दिए हैं। वॉर्नर ने कहा है कि लगातार टी-20 विश्व कप होने की वजह से अब वो इस फॉर्मेट को छोड़ने का विचार कर रहे हैं। इसी साल ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टी-20 विश्व कप खेला […]