दो चूहों के बीच लड़ाई की तस्वीर को क्यों मिला वाइल्ड लाईफ फोटोग्राफ ऑफ द ईयर का ख़िताब

विभव देव शुक्ला

बीती 12 फरवरी को दुनिया की सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली वन्य जीव तस्वीरों को चुना गया। ऐसी तस्वीरें जो जंगल के भीतर रहने वाले जीव-जंतुओं के इर्द गिर्द घूमती हैं, जिनमें कहानी नज़र नहीं आती बल्कि तलाशनी पड़ती है। लंदन नैचुरल हिस्ट्री म्यूज़ियम ने ‘वाइल्ड लाईफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर’ प्रतियोगिता कराई थी। इसमें आम जनता वोटिंग करती है और सबसे ज़्यादा वोट मिलने वाली वाइल्ड लाईफ तस्वीर को ल्यूमिक्स पीपुल्स अवार्ड मिलता है।

कुल 48 हज़ार तस्वीरें हुईं शामिल
इस बार प्रतियोगिता में पूरी दुनिया से लगभग 48 हज़ार तस्वीरें आई थीं। अंत में कुल 25 तस्वीरें थीं जिनमें सबसे अलग तस्वीर का चुनाव करना था। उन सभी तस्वीरों में सैम राउली की तस्वीर को सबसे अच्छी तस्वीर का खिताब मिला। तस्वीर लंदन के अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन की है जिसमें दो चूहे लड़ रहे हैं। दोनों चूहे खाने के एक टुकड़े के लिए आपस में लड़ रहे हैं, इस तस्वीर को सबसे ज़्यादा वोट मिले हैं।
25 साल के सैम ने एक समाचार समूह से बात करते हुए कहा हम सभी ने सुना है चूहे अंडरग्राउंड मेट्रो में होते हैं लेकिन आज तक शायद ही किसी ने उन्हें रोशनी में इस तरह देखा हो। इसके अलावा सैम ने कहा जब वह तस्वीर लेने के लिए ज़मीन पर लेते तब कई लोग उन्हें अजीब तरह से घूर रहे थे। लेकिन वहीं कुछ लोग इस बारे में उत्सुक भी नज़र आए, तस्वीर लेने के दौरान वह इस बारे में बात कर थे।
सैम की तस्वीर के अलावा 4 और तस्वीरें थीं जिन पर लोगों ने खूब चर्चा की।

किन 4 तस्वीरों का चर्चा सबसे ज़्यादा


दूसरी सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली तस्वीर ब्राज़ील की थी जिसमें दो जैगूआर एक अजगर के लिए आपस में लड़ रहे हैं।


तीसरी तस्वीर थी जिसमें केन्या का एक रेंजर राइनो के बिलकुल नज़दीक कुछ ऐसे खड़ा है जैसे दोनों बात कर रहे हों।


चौथी तस्वीर ऐसी थी जिसमें एक चिमपैंज़ी बॉक्सिंग ग्लव्स पहन कर रिंग में बैठा हुआ है।


अंतिम तस्वीर में बहुत से आर्कटिक के हिरण बैठे हुए नज़र आ रहे हैं और चारों तरफ खूब सारी बर्फ पड़ी हुई है।

Next Post

इस पुलिस अफ़सर से आप बात तो कर सकते हैं लेकिन असल में वो है ही नहीं

Thu Feb 13 , 2020
नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। ऐसे समय में जब तकनीक हमारे काम को आसान कर रही है, तो सबसे कठिन काम को पीछे क्यों छोड़ दिया जाए। जैसा कि आप शीर्षक से अनुमान लगा चुके हैं कि हम पुलिसिंग के बारे में बात कर रहे हैं। पुलिसिंग सबसे चुनौतीपूर्ण कार्यों में से […]