यशस्वी ने वर्ल्ड कप में किस रणनीति से पाया यश, खोला राज

मुंबई

भारत अंडर 19 टीम को वर्ल्ड कप के फाइनल में बांग्लादेश के हाथों हार का सामना करना पड़ा और भारत का पांचवी बार खिताब जीतने का सपना टूट गया। भारत को फाइनल तक पहुंचाने में टीम के युवा ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल की बड़ी भूमिका रही जिन्होंने हर मैच में अपनी टीम के लिए अच्छी बल्लेबाजी की और इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे। यशस्वी की इस शानदार सफलता के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब भी मिला।

इस अहम टूर्नामेंट में इतने सफल होने वाले भारतीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने एक इंटरव्यू में बताया है कि आखिर वो कैसे इतने सफल हुए। यशस्वी ने कहा कि एस्ट्रो टर्फ पिचों में अभ्यास करने से उन्हें दक्षिण अफ्रीका की उछाल भरी पिचों पर अच्छा खेलने में मदद मिली। उन्होंने इस टूर्नामेंट की छह पारियों में 400 रन बनाए और एक शतक पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में भी लगाया।

उन्होंने कहा कि ज्वाला सर (उनके कोच) ने मुझे इसके लिए प्रेरित किया था और कहा था कि मुझे वहां से बेस्ट खिलाड़ी का खिताब लाना है। साउथ अफ्रीका की पिच को देखते हुए हमने उछाल भरी पिचों पर बल्लेबाजी का काफी अभ्यास किया था। हमने शार्ट गेंद खेलने का भी काफी अभ्यास किया था। मैं शार्ट गेंद को या तो खेल रहा था या छोड़ रहा था। एस्ट्रो टर्फ पर वैसा ही उछाल होता है जैसा वहां की पिचों पर, इसलिए मैंने एस्ट्रो टर्फ पिचों पर बल्लेबाजी का अभ्यास किया जिसका मुझे बेहद फायदा हुआ।

सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शतक सबसे अहम पारी

यशस्वी ने कहा कि अलग-अलग देशों में खेलने का अनुभव शानदार रहा। साउथ अफ्रीका में पिचें अलग तरह की थीं। मैंने मैच के साथ नेट अभ्यास के दौरान भी बल्लेबाजी का पूरा आनंद उठाया। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा कि मुझे खेल के दौरान दबाव से निपटने के बारे में काफी कुछ सीखने को मिला क्योंकि ज्यादातर मैचों में दबाव था। यशस्वी जायसवाल ने इस पूरे टूर्नामेंट में 59 (श्रीलंका के खिलाफ), नाबाद 29 (जापान), 62 (आस्ट्रेलिया), नाबाद 105 (पाकिस्तान) और 88 (फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ) रन की पारियां खेली। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के खिलाफ शतकीय पारी उनके करियर की काफी अहम शतकीय पारी रही।

Next Post

इमरान की नींद उड़ाने वाले मौलाना पर देशद्रोह के मुकदमे की तैयारी

Sun Feb 16 , 2020
इस्लामाबाद इमरान को मौलाना से साजिश का सता रहा डर इसलिए कार्रवाई की तैयारी, कश्मीर के मसले पर कई बार मुंबई अटैक के मास्टर माइंड के साथ कर चुका है रैलियां पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भारत के दुश्मन को सबक सिखाना चाहते हैं। अटपटा लग सकता है, लेकिन सच […]