ज्योतिरादित्य और कमलनाथ के बीच बयानों का सिलसिला एक कदम और आगे बढ़ा

विभव देव शुक्ला

मध्य प्रदेश की राजनीति में जारी उतार-चढ़ाव फिर से सुर्खियों में है। उतार चढ़ाव दिग्गज नेताओं के गलियारे से होकर गुज़रता है इसलिए नज़र अंदाज़ भी नहीं किया जा सकता है। मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री के बयान से शुरू हुई राजनीतिक बयानबाजी में प्रदेश के मुख्यमंत्री कमालनाथ से लेकर कांग्रेस के महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया तक शामिल हो चुके हैं।

सड़क पर उतरना ही होगा
यहाँ तक इस उतार चढ़ाव कोई ताज्जुब वाली बात नज़र नहीं आती है लेकिन पूरी बयानबाजी में ज्योतिरादित्य और कमलनाथ ही आमने सामने हैं। मुख्यमंत्री कमलनाथ के बयान का जवाब देते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है “मैं जनता का सेवक हूँ, जनता के मुद्दों के लिए लड़ना मेरा धर्म है। हमने सब्र रखा है और अगर जिन मुद्दों को हमने अपने वचन पत्र में रखा है उनको हमें पूरा करना ही होगा। अगर ऐसा नहीं होगा तब हमें सड़क पर उतरना ही होगा।”

कहाँ से शुरू हुआ था विवाद
कुछ दिनों पहले मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री गोविंद सिंह ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कई बातें कही थीं। उन्होंने कहा, राहुल गांधी ने वादा किया था अगर प्रदेश में हमारी सरकार बनती है तो हम 10 दिन के अंदर किसानों के 2 लाख रुपए तक के कर्ज़ माफ कर देंगे लेकिन हम नहीं कर पाए। विपक्ष का कहना है कि हमने जनता के साथ धोखा किया है। मैं बस इतना कहना चाहता हूँ कि अभी हालात मुश्किल हैं इसलिए हमें कर्ज़ माफ करने में परेशानी हो रही है।

क्या कहा दिग्गजों ने
इस बात का ज़िक्र राजनीतिक गलियों में शुरू हुआ, इस कड़ी में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मामले पर बयान दिया। ज्योतिरादित्य ने कहा “ऐसा संभव ही नहीं है कि कांग्रेस कोई वादा करे और उसे पूरा न करे। अगर हमारी सरकार ने कोई वादा किया है तो उसे पूरा करना हमारी ज़िम्मेदारी है नहीं तो सड़क पर उतरना पड़ेगा।”
यह बयान सुनने और समझने में भले सहज लगता हो लेकिन इसका असर भी बड़े पैमाने पर हुआ। बयान पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रतिक्रिया दी है। मीडिया वालों ने अपने सवाल में इस बात का ज़िक्र किया कि कर्ज़ माफ न हो पाने की सूरत में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सड़क पर उतरने की चेतावनी दी है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दो टूक जवाब देते हुए महज़ 3 शब्दों में कहा ‘तो उतर जाएँ।’

Next Post

गलती से एक्सीडेंट में बछड़े की मौत हो गई तो पंचों ने अजीब फरमान जारी कर दिया

Mon Feb 17 , 2020
नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। मध्य प्रदेश के विदिशा में एक शख्स ने गलती से एक बछड़े को टक्कर मार दी जिससे उसकी मौत हो गयी। इस पर पंचायत ने इसका प्रायश्चित करवाने के लिए उसकी नाबालिग बेटी की शादी का अजीबोगरीब फरमान सुना दिया। दरअसल ये घटना मध्य प्रदेश के विदिशा […]