मोहन भागवत ने ऐसा क्या कहा जिसका जवाब सोनम कपूर ने गुस्से में दिया

विभव देव शुक्ला

संघ प्रमुख मोहन भागवत के जितने भी बयान होते हैं उनका असर समाज के हर हिस्से पर होता है और भरपूर होता है। इन बयानों के असर से ज़्यादा विवाद होता है जिस विवाद में अक्सर दिग्गज नेता शामिल होते हैं। लेकिन फिलहाल मोहन भागवत के बयान से उपजे विवाद में कोई नेता नहीं बल्कि एक फिल्मी अदाकारा शामिल हो गई हैं। सोनम कपूर ने मोहन भागवत के बयान पर कड़े शब्दों में प्रतिक्रिया दी है, प्रतिक्रिया कुछ ऐसी थी कि अब हर जगह उसकी चर्चा हो रही है।

सोनम कपूर ने दिया जवाब
मोहन भागवत ने रविवार के दिन एक बयान दिया था, बयान में उनका कहना था कि शिक्षा और अमीरी की वजह से लोगों में घमंड पैदा हो रहा है। जिसके चलते परिवार टूट जाते हैं यानी शिक्षित और सम्पन्न परिवारों से तीन तलाक के ज़्यादा मामले सामने आ रहे हैं। हमारे देश भारत में हिन्दू समाज का कोई विकल्प नहीं है।
बयान के बाद सोनम कपूर ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से इस ट्वीट का जवाब दिया है। सोनम अपने ट्वीट में लिखती हैं, कौन समझदार इंसान इस तरह की बात करता है? बहुत ही मूर्खता से भरा बयान। मोहन भागवत के बयान से शुरू होकर सोनम कपूर की प्रतिक्रिया तक पहुँची बहस फिलहाल सुर्खियों में है।

तीन तलाक के मामले बढ़े हैं
दरअसल एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा था, हिन्दू समाज का कोई विकल्प नहीं है। वहीं संघ द्वारा जारी किए गए बयान में ऐसा कहा गया था ‘मौजूदा समय में तीन तलाक के मामले बहुत बढ़ गए हैं।’ लोग बिना मतलब के मुद्दों पर लड़ रहे हैं, तलाक के मामले ऐसे परिवारों से अधिक आ रहे हैं जो शिक्षित और सम्पन्न हैं। इन दोनों के चलते लोगों में एरोगेन्स (घमंड) बहुत बढ़ा है और एरोगेन्स से परिवार टूट रहे हैं।

महिलाओं को सीमित रखने का नतीजा
नतीजतन समाज पर भी प्रभाव पड़ता है, समाज टूटता है आखिर समाज भी किसी परिवार से कम नहीं है। इसके अलावा मोहन भागवत ने कहा था कि स्वयंसेवक अपने परिवार के सदस्यों को संघ की गतिविधियों के बारे में बताएँगे। क्योंकि अक्सर ऐसा होता है परिवार की महिला सदस्य को सबसे कठिन कार्य करने पड़ते हैं। महिलाओं को घर के भीतर तक सीमित रखने का नतीजा हम समाज में देख ही सकते हैं।

Next Post

जिनपिंग को हफ्तों पहले ही पता थी कोरोना की गंभीरता

Tue Feb 18 , 2020
बीजिंग चीन की सरकारी मीडिया ने हाल में राष्ट्रपति का भाषण प्रकाशित किया है जिससे पहली बार संकेत मिला है कि नए कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के शुरुआती अभियान का नेतृत्व वे स्वयं कर रहे थे चीन की सरकारी मीडिया ने हाल में राष्ट्रपति शी जिनिपिंग का भाषण […]