टेस्लर ने दुनिया को दिया ‘कट, कॉपी और पेस्ट’

नई दिल्ली

कट, कॉपी और पेस्ट हर कंप्यूटर जानें वाला व्यक्ति इस टर्म से वाकिफ होगा। कट, कॉपी पेस्ट को जिन्होंने इन्वेंट किया वो शायद स्टीव जॉब्स जितने पॉपुलर तो न हो सके, लेकिन योगदान अहम है। कट, कॉपी पेस्ट तकनीक के जन्मदाता का गुरूवार को निधन हो गया है। इस साइंटिस्ट का नाम लैरी टेस्लर है।

लैरी ने स्टैनफोर्ड युनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई की थी। 1973 में जिरॉक्स पालो ऑल्टो रिसर्च सेंटर (पीएआरसी) ज्वाइन किया। टेस्लर ने पीएआरसी में टिम मॉट के साथ मिल कर जिप्सी टेक्स्ट एडिटर तैयार किया। इसी जिप्सी टेक्स्ट एडिटर में उन्होंने टेक्स्ट को कॉपी और मूव करने के लिए मोडलेस मेथड तैयार किया। यहां से ही कट, कॉपी और पेस्ट टर्म का इजाद हुआ।

पीएआरसी में ही कट, कॉपी और पेस्ट डेवेलप किया

लैरी टेस्लर अपने सीवी में लिखते हैं कि वो मोडलेस एडिटिंग और कट कॉपी पेस्ट के शुरुआती इन्वेंटर हैं। उन्होंने सीवी में ये भी लिखा था कि उन्हें गलती से फादर ऑफ ग्राफिकल यूजर इंटफेस फॉर मैकिनतॉश कहा गया, लेकिन वो नहीं हैं। लैरी ने पीएआरसी में कट, कॉपी और पेस्ट डेवेलप किया। बाद में ये कॉन्सेप्ट कंप्यूटर के इंटरफेस और टेक्स्ट एडिटर्स के लिए आ गया। जिस पीएआरसी कंपनी नें लैरी काम करते थे उसे ही शुरुआती ग्राफिकल यूजर इंटरफेस और माउस नेविगेशन का क्रेडिट जाता है।

Next Post

कांग्रेस में उठे बदलाव के सुर

Fri Feb 21 , 2020
नई दिल्ली दिल्ली विधानसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस नेतृत्व पर उठ रहे सवाल, कई नेता पहले भी कर चुके हैं परिवर्तन की मांग पिछले कई सालों से कांग्रेस पार्टी की चुनाव में हो रही दुर्दशा को लेकर दिग्गज नेताओं ने भी आवाज उठानी शुरू कर दी है। इसी […]