‘भाई लैंड करा दे’ वाले विपिन फिर सुर्खियों में, बताया कैसे ला रहे समाज में बदलाव

विभव देव शुक्ला

सोशल मीडिया की पूरी दुनिया ही अलग और अनूठी हो चुकी है जहाँ देखने के लिए अनगिनत चीज़ें मौजूद हैं। इन्हीं अनगिनत चीज़ों में अक्सर ऐसे किरदार नज़र आते हैं जो लंबे समय तक हमारे ज़ेहन में मौजूद रहते हैं। आम तौर पर ऐसे किरदार मज़ाकिया ही होते हैं या कहें ऐसे किरदार खुद में किसी मीम से कम नहीं होते हैं। ऐसा ही एक नाम है उत्तर प्रदेश के छोटे से शहर बांदा से आने वाले विपिन कुमार! वही विपिन जिनका एक वीडियो साल 2019 में सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था, वीडियो में वह बार-बार कह रहे थे ‘भाई लैंड करा दे।’

एक्रोफोबिया के बावजूद पैराग्लाइडिंग
वीडियो में काफी अपशब्द भी थे लेकिन उसके पीछे की कहानी भी बेहद दिलचस्प है। विपिन को एक्रोफोबिया है लेकिन इसके बावजूद वह पैराग्लाइडिंग करने गए और अपनी पैराग्लाइडिंग का वीडियो भी बनाया। इस दौरान कुछ ऐसा हुआ जिसकी शायद ही किसी ने कल्पना की होगी, उन्हें बहुत डर लगा और वह पूरे वीडियो में जम कर चीखे।
वीडियो में बार-बार कह रहे थे ‘भाई लैंड करा दे’, ‘भाई 100 रुपए ज़्यादा ले ले पर लैंड करा दे।’ इस घटना के कुछ दिन बाद उनके छोटे भाई ने खुन्नस में यह वीडियो सोशल मीडिया पर साझा कर दिया और महज़ कुछ घंटों में वीडियो को लाखों लोगों ने देख लिया। वीडियो पर जम कर मीम भी बनाए गए और वीडियो खूब चर्चा में रहा।

डर के जीने से अच्छा मर जाओ
वही विपिन एक बार फिर सुर्खियों में हैं लेकिन इस बार वजह उनका कोई वीडियो नहीं बल्कि उनका एक रियलिटी शो में शामिल होना है। विपिन एमटीवी के जाने-माने कार्यक्रम रोडीज़ का हिस्सा बनने वाले हैं, हाल ही में वह रोडीज़ के ऑडीशन में नज़र आए। रोडीज़ के ऑडीशन के दौरान विपिन ने अपनी ज़िंदगी से जुड़ी तमाम ऐसी बातें बताईं जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं।
ऑडीशन शुरू होते ही जैसे विपिन ने अपनी पहचान बताई वैसे ही सारे जज शोर मचाते हुए उनकी तरफ दौड़ते हुए चले आए। इसके बाद विपिन ने बताया कि उन्हें एक्रोफोबिया है फिर भी वह पैराग्लाइडिंग करने गए थे। ऐसा करने की वजह बताते हुए उन्होंने कहा ‘डर-डर के जीने से अच्छा है एक बार मर जाओ।’
इसके बाद मौजूद जजेज़ ने विपिन से वायरल वीडियो की हुबहू नकल कराई। फिर उन्होंने बताया कि वीडियो उनके छोटे भाई ने खुन्नस में सोशल मीडिया पर साझा किया था। उस वीडियो को लगभग 1 करोड़ से ज़्यादा बार देखा गया है और अलग-अलग चैनल पर साझा किए गए इसी वीडियो को 50 लाख से लेकर 60 लाख तक लोगों ने देखा।

करते हैं ज़रूरतमंदों की मदद
इसके बाद अपनी निजी ज़िन्दगी के बारे में बताते हुए विपिन ने कहा ऐसा नहीं है कि केवल मैं डरता हूँ, हर कोई किसी न किसी पहलू में डरता है। लेकिन लोग अपने डर के बारे में बात नहीं करते हैं, उन्हें लगता है ऐसा करने से उनकी बेइज्ज़ती होगी। इसके बाद उन्होंने बताया कि वह ‘हैंड्स फॉर ह्यूमैनिटी’ नाम से एक गैर सरकारी संगठन चलाते हैं।
इसके लिए वह कोई चन्दा भी नहीं लेते हैं और अपनी कमाई के 10 फीसदी हिस्से से सब कुछ चलाते हैं। इतना ही नहीं समूह के तहत वह हर महीने लगभग 50 लोगों को कपड़ा और खाना देते हैं। ऐसा वह कुल 3 शहरों में करते हैं, लखनऊ, बांदा और चित्रकूट। फिर विपिन ने कहा ऐसा हर उस इंसान को करना चाहिए जो ऐसा करने में सक्षम है।

छवि बदलने की तैयारी
अंत में विपिन ने कहा मेरी छवि ऐसी बन चुकी है जैसे अभी कहीं जाता हूँ तो लोग कहते हैं ‘भाई वह डायलॉग बोल कर दिखा’। इन्स्टाग्राम पर लोगों के संदेश आते हैं जिसमें बहुत अच्छी बातें नहीं लिखी होती हैं और अक्सर इस तरह के 100-200 संदेश पड़े ही रहते हैं। मैं चाहूँ तो जवाब में गाली दे सकता हूँ लेकिन मैं ऐसा करता नहीं हूँ बल्कि बोलता हूँ ‘अच्छा हूँ, तू बता भाई कैसा है?’
फिर लोग खुद ही कहते हैं ‘आपके बहुत बड़े फैन हैं।’ कुल मिला कर अगर मैं रोडीज़ का हिस्सा बना तो मुझ पर जो टैग लगा है यह बदलेगा। आखिर में जजेज़ ने उनसे कुछ कसरतें करने के लिए कहा और विपिन ने करके दिखाईं। सभी जजेज़ ने उन्हें शो में शामिल होने के लिए हाँ कर दी है और बहुत जल्द ही वह रोडीज़ में नज़र आएंगे।

Next Post

क्या है ट्रम्प और मेलानिया का गुजराती खमण कनेक्शन?

Sun Feb 23 , 2020
विभव देव शुक्ला अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प का दो दिवसीय भारत दौरा शुरू होने से पहले ही काफी चर्चा में है। दौरे से जुड़ा हर पहलू सुर्खियों में बना हुआ है, चाहे दौरे से पहले ट्रम्प द्वारा साझा किया गया वीडियो हो या अहमदाबाद में झुग्गियाँ छिपाने के लिए […]