क्या है ट्रम्प और मेलानिया का गुजराती खमण कनेक्शन?

विभव देव शुक्ला

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प का दो दिवसीय भारत दौरा शुरू होने से पहले ही काफी चर्चा में है। दौरे से जुड़ा हर पहलू सुर्खियों में बना हुआ है, चाहे दौरे से पहले ट्रम्प द्वारा साझा किया गया वीडियो हो या अहमदाबाद में झुग्गियाँ छिपाने के लिए बनाई गई दीवार की खबर हो।
हाल फिलहाल में दौरे से जुड़ी एक और बात सुर्खियों में है और वह है अहमदाबाद आने पर ट्रम्प को परोसा जाने वाला खाना। वैसे तो खाने की मेज पर बहुत कुछ होगा लेकिन अभी सबसे ज़्यादा चर्चा खमण और ब्रोक्कली समोसे की हो रही है।

खमण, ब्रोक्कली समोसा, कई अनाजों की रोटी
फॉर्च्यून लैंडमार्क होटल के मुख्य बावर्ची सुरेश खन्ना जो ट्रम्प के लिए नाश्ता तैयार करेंगे उन्होंने मीडिया से बात करते हुए इस बारे में पूरी जानकारी दी। उन्होंने कहा हमारे लिए यह एक बड़ा दिन है, अमेरिका के राष्ट्रपति के लिए खास इंतज़ाम पूरे किए जा चुके हैं।
हम उनके इस दौरे की पिछले काफी समय से तैयारी कर रहे हैं। उन्हें दिए जाने वाले व्यंजनों में गुजरात के स्थानीय व्यंजनों को भरपूर जगह दी गई है। इसमें खमण, ब्रोक्कली समोसा, हनी डिप कुकीज़, कई अनाजों से बनी रोटी, नारियल पानी, आइस टी, स्पेशल चाय और स्नैक्स शामिल हैं। खन्ना जी ने यह भी बताया कि हर व्यंजन की सुरक्षा के लिहाज़ से भी जांच की गई है।

पहले अधिकारी चखेंगे व्यंजन
खबरों के मुताबिक ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया को खमण पसंद है। इतना ही नहीं अहमदाबाद में ट्रम्प को परोसा जाने वाला खाना पूरी तरह शाकाहारी होगा और गुजराती शैली में तैयार किया जाएगा। खाद्य विभाग के अधिकारी सुरक्षा के दृष्टिकोण से पहले इस खाने का स्वाद लेंगे उसके बाद यह मेहमानों को परोसा जाएगा।
खन्ना साहब ने यह भी बताया कि सारे व्यंजन तय करने से पहले संबन्धित विभागों से लंबी चर्चा हुई थी। चर्चा के बाद इन सारे व्यंजनों को चुना गया था। ट्रम्प दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं और इस दौरान वह अहमदाबाद, दिल्ली और आगरा भी जाएंगे। इसके अलावा ट्रम्प राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द, उपराष्ट्रपति वेंकय्या नायडू, विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाक़ात भी करेंगे।

Next Post

वीरप्पन की बेटी भाजपा में शामिल

Mon Feb 24 , 2020
कृष्णागिरी चंदन तस्कर की बेटी कर रही समाजसेवा कुख्यात चंदन तस्कर वीरप्पन की बेटी विद्या रानी ने भाजपा का दामन थाम लिया है। पार्टी के महासचिव मुरलीधर राव और पूर्व केंद्रीय मंत्री राधाकृष्णन इस कार्यक्रम में मौजूद थे। विद्या रानी ने कहा कि मैं अपनी जाति और धर्म के बावजूद […]