साल 2018 से शुरू हुई थी हैप्पीनेस क्लासेज़, आज मेलानिया ट्रम्प हुई शामिल

विभव देव शुक्ला

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के दो दिवसीय दौरे का आज दूसरा दिन है। दौरे के पहले दिन ट्रम्प साबरमती आश्रम, मोटेरा स्टेडियम और ताजमहल गए। इस दौरान उनकी पत्नी मेलानिया भी साथ ही मौजूद थीं। ट्रम्प और मेलानिया ने दौरे के दूसरे दिन शुरुआत राष्ट्रपति भवन से की। इसके बाद मेलानिया राजधानी दिल्ली के एक सरकारी विद्यालय की ‘हैप्पीनेस क्लास’ में शामिल होने गईं।

तिलक लगा कर की आरती
इस क्लास में दाखिल होते ही पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं ने परंपरागत तरीके से मेलानिया का स्वागत किया। सभी छात्र छात्राएँ पंक्ति बना कर और हाथों में दोनों देशों के झंडे लेकर उनके स्वागत के लिए खड़े हो गए। इसके बाद एक बच्ची ने मेलानिया को गुलदस्ता दिया, उन्हें तिलक लगाया और अंत में उनकी आरती भी की। मेलानिया ने सफ़ेद रंग की ड्रेस पहन रखी थी जिस पर लाल और पीले रंग के फूल बने हुए थे।

15-20 मिनट तक बच्चों से बात
मेलानिया ने लगभग 15 से 20 मिनट सर्वोदय विद्यालय सीनियर सेकेन्डरी स्कूल, साउथ मोती बाग के छात्र-छात्राओं और शिक्षकों से बातचीत करते हुए बिताए। चूंकि मेलानिया इस विद्यालय का दौरा करने वाली थीं लिहाज़ा इसकी सजावट का काम काफी समय से चल रहा था। वसंत विहार के काउंसलर ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए इस बारे में पूरी जानकारी दी।
उन्होंने कहा ‘हम काफी समय से उस रास्ते को सजा रहे थे जिससे होकर मेलानिया विद्यालय जाने वाली थीं। यहाँ तक कि नगरपालिका का लगभग हर विभाग तैयारियों में व्यस्त है। हमारे लिए यह गर्व का मौका है कि मेलानिया ट्रम्प हमारे वार्ड में मौजूद विद्यालय का दौरा करने आई हैं। जैसे ही हमें विद्यालय के लोगों से इस बात की जानकारी मिली वैसे हम तैयारियों में जुट गए थे।

हैप्पीनेस क्लासेज़
इसके अलावा पढ़ने वाली छात्राएँ भी मेलानिया के दौरे की जानकारी मिलते ही कई रंगों की साड़ियों और घाघरा चोली जैसी परंपरागत पोशाक में तैयार होकर आई थीं। वहीं कई बच्चे बैगपाइप और कई वाद्य यंत्र भी लेकर आए थे। दिल्ली के कुछ सरकारी विद्यालयों में साल 2018 से एक अलग तरह की क्लास ‘हैप्पीनेस क्लासेज़’ चलाई जा रही हैं। इस क्लास के तहत बच्चों को मेडिटेशन, नुक्कड़ नाटक और नैतिक शिक्षा जैसी चीज़ें सिखाई जाती हैं। जिससे बच्चों में तनाव और घबराहट की समस्या दूर की जा सके।

Next Post

महिला रैपर ने महिलाओं को 'शक्तिशाली और सुंदर' बोला तो निकाल दिया गिरफ्तारी का वारंट

Tue Feb 25 , 2020
नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। सऊदी अरब में एक महिला के लिए एक गाना मुसीबत बन गया है। इस गाने की वजह से उसकी गिरफ़्तारी का वारंट निकल गया है। गाना कोई अश्लील नहीं है बल्कि गाने में महिलाओं की तारीफ़ की गयी है। सऊदी अरब में एक महिला रैपर अपने संगीत […]