अब नहीं मारे जाएंगे करोड़ों जानवर, कैक्टस से बनाया जाएगा लेदर

सिडनी

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग लगी। करोड़ों जानवर मारे गए। पुरी दुनिया उनके लिए दुखी थी। फंड भी जुटाए गए। लेकिन जिन जानवरों को हमारी जरूरतों के लिए मौत के घाट उतारा जाता है, उनका क्या? हर दिन सैकड़ों और लाखों जानवार मारे जाते हैं ताकि हमारे लिए लेदर के प्रोडक्ट्स और अन्य तरह की चीजें बन सकें। लेदर का बाजार बहुत बड़ा है। इससे सिर्फ कपड़े नहीं, बहुत कुछ बनता है। ऐसे में दो लड़कों ने करोड़ों बेजुबानों की जिंदगी बचाने के लिए ऐसा ‘लेदर’ बनाया है, जो असल लेदर जैसा ही दिखता है।

पढ़ाई पूरी करने के बाद एडरिआन लोपेज वेलार्डे और मार्टे केजरेज ने पर्यावरण और जानवरों के लिए कुछ करने का फैसला किया। दोस्ती के एक साल बाद उन्होंने जानवरों के चमड़े की जगह ऐसा ‘चमड़ा’ बनाया, जो कई पशुओं की जिंदगी बचा सकता है। यह ‘लेदर’ वेगन लोग भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इसे कैक्टस से बनाया गया है। सबसे खास बात है कि यह अपनी तरह का पहला ‘लेदर’ है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह प्रोडक्ट एनिमल और सिंथेटिक लेदर का एक बेहतरीन रिप्लेसमेंट हैं। यह ब्रीदेबल और लंबे वक्त तक चलने वाला है। यहां तक इसका फील भी असली लेदर जैसा है। और हां, यह पूरी तरह सेसस्टेनेबल मटेरियल है। बताया गया कि यह प्रोडक्ट जहरीले कैमिकल और पीवीसी जैसी चीजों से भी मुक्त है।

यह ऑर्गेनिक, इको-फ्रेंडली, नहीं होगा पर्यावरण को नुकसान

इस प्रोडक्ट के निर्माण से प्रकृति को लंबे वक्त तक कोई नुकसान नहीं होगा। आपके स्टाइल को देखते हुए यह ‘लेदर’ भी कई रंगों में आता है। और हां, जैसा कि इसे पौधे से बनाया गया है, तो यह बाइओडग्रैडबल है। इसकी सबसे खास बात है कि यह ऑर्गेनिक, इको-फ्रेंडली है। बता दें, कैक्टस लेदर आपको करीब असली लेदर प्राइज में मिलेगा। और हां, इससे कार सीट, बैग्स, शूज आदि चीजें बनाई जा सकती हैं।

Next Post

बीमारी से जूझती लड़की ने ऑक्सीज़न सिलेन्डर लगा कर दी परीक्षा

Wed Feb 26 , 2020
विभव देव शुक्ला हमारे आस-पास तमाम घटनाएँ होती हैं और उन तमाम घटनाओं में देश के आम नागरिकों के लिए बहुत कुछ होता है। कभी हमारे लिए सीख होती है कि क्या नहीं करना है और कभी मिसाल होती है कि असल मायनों में क्या करना है। इस तरह के […]