जीत की हैट्रिक

मेलबर्न

महिला टी-20 वर्ल्ड कप… भारत ने पहले 133 रन बनाए, जवाब में न्यूजीलैंड टीम 6 विकेट पर 130 रन ही बना सकी

भारत ने महिला टी-20 विश्व कप में अपने विजयी क्रम को जारी रखते हुए गुरुवार को न्यूजीलैंड को ग्रुप-ए मैच में तीन रनों से हरा सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। भारत की टूर्नामेंट में यह लगातार तीसरी जीत है। टीम ने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 17 और फिर बांग्लादेश को 18 रन से हराया था। जंक्शन ओवल मैदान पर खेले गए रोमांचक मैच में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर नहीं कर पाई थी। उसने 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 133 रन ही बनाए। भारत के लिए हालांकि मजबूत गेंदबाजी के चलते इस लक्ष्य का बचाव करना संभव लग रहा था जो उसने किया भी।

एमिला केर ने अंत में 19 गेंदों पर छह चौकों की मदद से नाबाद 34 रन बना भारत से जीत छीनने की कोशिश की, लेकिन उनके प्रयास के बावजूद भी भारत ने कीवी टीम को निर्धारित ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 130 रनों पर ही सीमित कर दिया। आखिरी ओवर में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे। शिखा पांडे पहली गेंद पर चौका खा गई थी, लेकिन इसके बाद उन्होंने वापसी करते हुए जरूरी रन नहीं बनने दिए। केर के अलावा कैटी मार्टिन ने न्यूजीलैंड के लिए 28 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 25 रनों की पारी खेली। मैडी ग्रीन ने 23 गेंदों पर 24 रन बनाए। इससे पहले, न्यूजीलैंड की टीम ने ओपनर शेफाली वर्मा की शानदार 46 रनों की पारी के बावजूद भारतीय टीम को निर्धारित ओवरों में बड़े स्कोर तक नहीं पहुंचने दिया।

न्यूजीलैंड की ओर से रोजमैरी माइर और केर ने दो-दो जबकि कप्तान सोफी, लेघ केस्पारेक और लिया ताहुहु को एक-एक विकेट मिला। भारतीय टीम अपने तीनों मैच जीतकर ग्रुप-ए में शीर्ष पर है। इसी के साथ भारत सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पहली टीम बन गई।

दीप्ति 50 विकेट लेने वाली चौथी भारतीय

दीप्ति ने बेट्स को पवेलियन भेजते ही टी-20 में 50 विकेट पूरे कर लिए। वे यह उपलब्धि हासिल करने वाली चौथी भारतीय गेंदबाज हैं। इस मामले में भारत की पूनम यादव 95 मैच में 93 विकेट के साथ शीर्ष पर हैं। वहीं, ओवरऑल वेस्टइंडीज की अनिसा मोहम्मद 110 मैच में 119 विकेट के साथ टॉप पर हैं।

तीन भारतीय खिलाड़ी दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सकी

ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे आईसीसी टी-20 विश्व कप के न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में भारत की तीन खिलाड़ी कप्तान हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा और वेदा कृष्णमूर्ति दहाई का आंकड़ा नहीं छू सकीं। सोफी डेवाइन की गेंद पर दीप्ति (8 रन) का कैच हेले जेनसेन ने लिया। हरमनप्रीत को 1 रन पर लैग कस्पेरेक ने अपनी गेंद पर कैच आउट किया। वहीं, वेदा को 6 रन पर अमेलिया केर ने एलबीडब्ल्यू किया। रोजमैरी मैर ने दो विकेट लिए। उन्होंने तानिया भाटिया (23 रन) और जेमिमा रोड्रिग्ज (10 रन) को अमेलिया केर के हाथों कैच आउट कराया। इससे पहले स्मृति मंधाना 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। उन्हें ली तहूहू ने क्लीन बोल्ड किया।

Next Post

मैं अपने पिता से जीवन में सिर्फ़ एक बार मिली-विद्या रानी

Fri Feb 28 , 2020
निखिल दवे। हाल ही में भाजपा में शामिल हुईं कुख्यात चंदन तस्कर वीरप्पन की बेटी और शिक्षिका विद्या रानी से निखिल दवे की खास बातचीत आपके ज़ेहन में पिता की कैसी छवि है? पिता के एनकाउंटर के समय मैं महज़ 14 साल की थी। नाना-नानी ने मुझे पाला और मुझे […]