कोरोना का डर… चीन सरकार ने कुत्ते-बिल्ली खाने पर लगाई रोक

बीजिंग


चीन में कुल 78,824 लोग कोविड-19 ये संक्रमित मिले

कोरोना वायरस पूरे चीन समेत दुनिया के 50 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। दुनियाभर में अबतक इस वायरस की वजह से 83 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो गए हैं और लगभग 2800 से ज्यादा लोगों की इस वायरस से मौत हो चुकी है। चीन में इस जानलेवा संक्रामक बीमारी से 44 और लोगों की मौत हो गई, जिसके साथ ही कुल मृतक आंकड़ा 2,788 पहुंच गई है। गुरुवार को चीन से कोरोना वायरस के 327 नए मामले सामने आए।

चीन में कुल 78,824 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। इधर चीन के शेन्झेन प्रांत में तय किया गया है कि यहां पर लोगों के कुत्ते-बिल्ली खाने पर रोक लगाई जाएगी। वैसे ये साफ नहीं है कि बाद में ये रोक हटा दी जाएगी या नहीं, लेकिन नोटिस में कहा गया है कि जानवरों को खाने पर रोक लगाई जाएगी। यानी जल्द ही शेन्झेन में कुत्ते-बिल्ली सिर्फ पालतू जानवर होंगे, जिन्हें मारकर खाया नहीं जा सकेगा। इस कदम का कई अधिकारियों ने स्वागत भी किया है। बता दें कि प्रस्तावित लिस्ट में सिर्फ पोर्क, चिकन, बीफ, खरगोश, मछली और सी फूड खाने की इजाजत है।

नाइजीरिया… कोरोना के पहले मामले की पुष्टि

अबुजा। उप सहारा अफ्रीका में नाइजीरिया ने कोरोना वायरस के पहले मामले की शुक्रवार को पुष्टि की। स्वास्थ्य मंत्री ओसागी एहनाइर ने ट्विटर पर एक बयान में कहा, 25 फरवरी को इटली के मिलान से नाइजीरिया के लागोस लौटा था।” उन्होंने कहा, “मरीज की हालत स्थिर बनी हुई है।

वियतनाम… द कोरिया के लिए फ्री वीजा यात्रा स्थगित

हनोई। कोरोना वायरस का असर साउथ कोरिया में भी बढ़ता जा रहा है,जिसको ध्यान में रखते हुए वियतनाम ने साउथ कोरिया के लिए फ्री वीजा यात्रा स्थागित करने का फैसला लिया है। कोराना का संक्रमण और ज्यादा ना फैले इसके लिए वियतनाम सरकार योजना बना रही है।

जापान… अगले दो हफ्तों तक बंद रहेगा डिज्नीलैंड सी पार्क

जापान में कोरोना वायरस के डर से अगले दो हफ्तों तक वहां के दो फेमस पार्क डिज्नीलैंड और डिज़्नी सी पार्क बंद रहेंगे। पार्क के संचालकों ने बताया कि डिज्नीलैंड और डिज़्नी सी ने निर्णय लिया है कि 29 फरवरी 2020 से लेकर 15 मार्च तक यह दोनों पार्क बंद रखे जाएंगे।

ईरान… उप स्वास्थ्य मंत्री और उप राष्ट्रपति चपेट में

कोरोना वायरस ईरान को कितनी तेजी से अपनी चपेट में रहा है। ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हिराची और उप राष्ट्रपति मासूमेह एब्तेकार भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गई हैं। चीन के बाद ईरान में ही सबसे अधिक लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई है।

किस देश में कितने लोग संक्रमित

चीन के बाहर ईरान में 19, दक्षिण कोरिया में 13, इटली में 12, जापान में 7, फ्रांस में एक, ताईवान में एक, फिलीपींस में एक और हॉन्ग कॉन्ग में 2 लोगों की मौत हो चुकी है। बता दें कि दक्षिण कोरिया में 1595, जापान में 894, इटली में 447, हॉन्ग कॉन्ग में 91, अमेरिका में 60, ईरान में 139 लोगों, सिंगापुर में 93, ताइवान में 31, थाईलैंड में 40, बहराईन में 33, ऑस्ट्रेलिया में 23, मलेशिया में 22, जर्मनी में 24, फ्रांस में 18, कुवैत में 18, वियतनाम में 16, ब्रिटेन में 13, संयुक्त अरब अमीरात में 13 और कनाडा में 12 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं।

Next Post

कपिल देव ने कहा, अगर थक गए हैं तो मत खेलो आईपीएल

Sat Feb 29 , 2020
नई दिल्ली पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान कपिल देव ने गुरुवार को कहा कि वे खिलाड़ी, जो नियमित तौर पर भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेल रहे हैं और अगर उन्हें लगता है कि उनके लिए अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर बहुत बिजी है तो वे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को छोड़ सकते हैं। […]