अफ़वाहों पर बंदिश लगाने के लिए मंत्रियों को मंच पर खाना पड़ा चिकन

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। भारत में इलाज से ज़्यादा अफ़वाहों पर ध्यान दिया जाता है। इसी क्रम में चीन में कोरोना वायरस से हो रही मौतों के बीच इसे लेकर अफवाहें भी तेजी से फैल रही हैं।

कोरोना वायरस ने चीन में ऐसा आतंक मचा रखा है कि इसे लेकर कई तरह की अफवाहें भी उड़ने लगी हैं। तेलंगाना में भी ऐसी अफवाह फैली है कि चिकन से कोरोना वायरस की चपेट में लोग आ रहे हैं। इसी अफवाह को खत्म करने के लिए तेलंगाना के कुछ मंत्रियों को मंच पर सबके सामने चिकन खानी पड़ी।

भारत में भी कोरोना वायरस को लेकर लोगों के अंदर डर है। इस डर के कारण लोग कुछ भी अफवाहें फैला रहे हैं, खासकर चिकन के बारे में। जिसके बाद तेलंगाना के मिनिस्टर के टी रामा राव, तलसानी श्रीनिवास यादव और कई अन्य नेताओं ने हैदराबाद में मंच पर चिकन खाकर ये साबित करने की कोशिश की कि चिकन या अंड़ा खाने से कोरोना वायरस नहीं होता है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने इसकी कुछ तस्वीरें भी जारी की हैं। मंच पर चिकन खाकर इन लोगों ने इस अफवाह पर विराम लगाने की अपील की कि चिकन या फि अंडे से कोरोना वायरस फैलता है। कोरोना वायरस इतना घातक है कि चीन में इससे मरने वालों की संख्या 2,788 हो गई है, जबकि कन्फर्म मामलों की संख्या बढ़कर 79,251 हो गई है।

कोरोना वायरस के बारे में

कोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। डब्लूएचओ के अनुसार, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है।

कोरोना वायरस के लक्षण स्वाइन फ्लू जैसे हैं। इसके संक्रमण के फलस्वरूप नाक बहना, बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, सिर में तेज दर्द, निमोनिया, ब्रॉन्काइटिस और गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। यह वायरस सबसे पहले चीन के वुहान शहर से फैलना शुरू हुआ। इसके बाद इससे पीड़ित मरीज थाईलैंड, सिंगापुर, जापान में भी मिल रहे हैं। हाल ही में इंग्लैंड में भी एक परिवार के इस वायरस की चपेट में आने की जानकारी सामने आई है।

Next Post

अधिकारी छापा मारने में व्यस्त थे उधर उनकी 25 गाड़ियां ग़ायब हो गईं

Sat Feb 29 , 2020
नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। छत्तीसगढ़ में अब तक की सबसे बड़ी इनकम टैक्स कार्रवाई के लिए पहुंचे अधिकारी और रायपुर पुलिस आमने-सामने हो गए हैं। छापा मारने के लिए पहुंचे ढेर सारे अधिकारी जब कार्रवाई करके बाहर आए तो दंग रह गए। अधिकारियों की लगभग 20 से 25 गाड़ियां ग़ायब थीं। […]