दुनिया की सबसे कम उम्र की ग्रैंडमदर, 11 साल में हुई थी शादी

रोम

अभी एक दिन पहले ब्रिटेन में एक युवती केवल 21 साल की उम्र में दादी बन गई है लेकिन ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उसने 56 साल के उस शख्स से शादी की, जिसके पहले से पोते-पोतियां हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि दुनिया की सबसे कम उम्र की दादी कौन है। ये रोमानिया की एक लड़की है, जिसने केवल 23 साल की उम्र में ऐसा कर दिखाया। दरअसल ये लड़की रोमानिया में जिप्सियों के ग्रुप से ताल्लुक रखती है। ये एक ऐसी प्रजाति है, जिसे रोमानिया में घुमंतू के तौर पर जानते हैं। वो कभी एक जगह बहुत दिनों तक नहीं टिकते।

रोमानिया में जिप्सियों में शादी कम उम्र में होती है | रोमानियों के जिप्सियों में बहुत कम उम्र में ही शादी हो जाती है। जिस लड़की ने दुनिया में सबसे कम उम्र यानि 23 साल की उम्र में दादी बनने का रिकॉर्ड बनाया। उसकी शादी केवल 11 साल की उम्र में हो गई थी। एक साल बाद ही उसने एक बच्ची को जन्म दिया। उसकी बेटी की शादी भी जिप्सी परंपरा के अनुसार जल्दी हुई। वो भी 11 साल में मां बन गई।

रिफ्का है सबसे कम उम्र की ग्रैंडमदर दुनिया की सबसे कम उम्र की ग्रैंडमदर का नाम रिफ्का स्टेनस्कु है। वो रोमानिया के खूबसूरत से गांव इनवेस्ती की रहने वाली है। जिस तरह उसकी शादी 11 साल की उम्र में हो गई। हालांकि वो नहीं चाहती थी कि उसकी बेटी मारिया की शादी जल्दी हो लेकिन परंपरा होने के चलते बेटी की शादी भी 11 साल में हो गई। एक साल बाद उसने भी मां बनने का काम कर लिया। जिसने रिफ्का को दुनिया की सबसे कम उम्र की ग्रैंडमदर बना दिया। ये वर्ल्ड रिकॉर्ड है। दुनियाभर के कई बड़े मीडिया में इसे जोरशोर से प्रकाशित किया गया।

रिफ्का नहीं चाहती थी कि बेटी जल्दी मां बने

रिफ्का इस पक्ष में नहीं थी कि उसकी बेटी जल्दी मां बने। वो चाहती थी कि पहले उसकी बेटी पढ़ाई पूरी कर ले। फिर अपने जीवन में मां बनने की ओर बढ़े। इस पर रिफ्का ने कहा था, मैं खुश तो हूं लेकिन चाहती थी मारिया ऐसा नहीं करे।

नाती की शादी भी हो चुकी है तय

रिफ्का के नाती का नाम लॉयन है। लॉयन की शादी भी 08 साल की लड़की के साथ फिक्स हो चुकी है। रोमानिया में जिप्सियों में शादी इसलिए भी जल्दी हो जाती है, क्योंकि उनको लगता है कि शादी जल्दी होने से लड़की की वर्जीनिटी बनी रहती है। आमतौर पर लड़के वाले लड़की के परिवार को दहेज देते हैं।

Next Post

सीतापुर जेल में आजम मच्छरों से परेशान, पत्नी को कमर दर्द ने सताया

Sat Feb 29 , 2020
लखनऊ फर्जी दस्तावेज के मामले में सपा नेता आजम खान परिवार सहित यूपी की जेल में बंद फर्जी दस्तावेज के मामले में समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान उत्तर प्रदेश की सीतापुर जिला जेल में बंद हैं। उनकी पत्नी तंजीन फातिमा और छोटे बेटे अब्दुल्ला आजम भी इसी जेल में […]