राजधानी में कोरोना वायरस का पहला पॉजिटिव केस, भारत में दो नए मामले

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। चीन से शुरू हुई इस खतरनाक बीमारी कोरोना वायरस ने देश की राजधानी में दस्तक दे दी है। दिल्ली में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। इसके अलावा तेलंगाना के भी एक शख्स को कोरोना से पीड़ित पाया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के दो और मामलों की पुष्टि हुई है। मंत्रालय के मुताबिक एक व्यक्ति दिल्ली में और एक तेलंगाना में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। मंत्रालय के अनुसार दिल्ली के जिस व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है उसने हाल में इटली की यात्रा की थी और उसका राम मनोहर लोहिया अस्पताल में इलाज चल रहा है।

उन्होंने बताया कि दूसरे संक्रमित व्यक्ति ने दुबई की यात्रा की थी। मंत्रालय ने बताया कि दोनों मरीजों की हालत स्थिर है और उनकी करीब से निगरानी की जा रही है। इटली में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का कहना है, “अभी भारत में तीन पॉजिटिव मामले कोरोना से आए थे। वह चीन से आए थे। केरल में एडमिट हुए थे। तीनों ठीक होकर घर जा चुके हैं। इसके अलावा आज दो नए पॉजिटिव मामले एक दिल्ली और एक केस तेलंगाना में सामने आया। इनकी ट्रैवल हिस्ट्री है। एक इटली और एक दुबई से आए हैं। अब तक भारत में कुल पॉजिटिव मामले पांच हो गई है।”

इससे पहले चीन से लाए गए भारतीय नागरिकों को मानसेर सेंटर में रखा गया है, जहां उनकी निगरानी की जा रही है। इन लोगों से किसी को भी मिलने की अनुमति नहीं है। वहीं, विदेश से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है।

वहीं भारत में कोरोना वायरस के कारण पहली मौत होने की खबर भी आई है। जैनेश नामक 36 साल के युवक को केरल के एर्नाकुलम के सरकारी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था, जिसमें कोविड-19 जैसे लक्षण देखने को मिल रहे थे। शुक्रवार देर रात उसकी मौत हो गई।

डॉक्टर यह जांच करने में जुटे हैं कि क्या जैनेश की मौत कोरोना वायरस से हुई है या फिर और कोई वजह है? मृतक शख्स मलेशिया से लौटा था और उसके टेस्ट की पहली रिपोर्ट निगेटिव आई थी। अब तक लगभग 89 हजार लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है जबकि तीन हजार से अधिक लोगों की इससे मौत हो चुकी है।

Next Post

ओडिशाः पुरी की सड़कों पर अब नहीं दिखेंगे भिखारी

Tue Mar 3 , 2020
पुरी जिला प्रशासन ने शुरू की अनोखी मुहिम ओडिशा के विश्वप्रसिद्ध तीर्थस्थल एवं पवित्र शहर पुरी में अब धीरे-धीरे आपको भिखारी दिखने कम हो जाएंगे। पुरी को भिखारी मुक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन ने एक अभियान शुरू किया है। जिला प्रशासन ने रविवार को पुरी और इसके आसपास के […]