प्रदेश में संदिग्धों की संख्या 66, इनमें 15 इंदौर के भी

इंदौर/नई दिल्ली

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा- घबराए नहीं, खौफ के चलते नोएडा में दो स्कूल बंद, परीक्षाएं भी टाली गईं, दिल्ली से आगरा तक सतर्कता

कोरोना वायरस को लेकर मप्र सरकार ने सभी संभाग और जिलों को एडवाइजरी जारी कर दी है। अब तक इस महामारी से प्रदेश में 66 संदिग्धों की पहचान हुई है। इसमें 15 इंदौर के हैं। संदिग्धों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 104 भी जारी किया गया है। मुख्य सचिव सुधि रंजन मोहंती ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बताया कि मप्र में 59 देशों से 420 पैसेंजर्स आए हैं।

10 फरवरी के बाद साउथ कोरिया, ईरान और इटली से आए यात्रियों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। वायरस की जांच के लिए देश में 12 टेस्टिंग लेबोरेट्री हैं। एनआईवी पुणे रेफरेंस लेबोरेट्री में मप्र के सैंपल भेजे जा रहे हैं। मोहंती ने स्वास्थ्य विभाग, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और शिक्षा विभाग को सचेत रहने के निर्देश दिए हैं। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से कहा है कि घबराएं नहीं।

मेजर को आइसोलेट किया

तेहरान से लौटे महू के आर्मी मेजर को स्वास्थ्य विभाग ने उन्हें घर में ही रहने की सलाह दी है। वे एक साल बाद 25 फरवरी को महू लौटे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सेंपल पुणे भेजा है। मेजर को भी होम आइसोलेशन में ही रखा गया है।

इंदौर में लापरवाही अब भी जारी

ताइवान से इंदौर लौटे छह लोगों में वायरस की जांच को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का रवैया अभी भी उदासीन ही है। अधिकारियों का यही कहना है कि भोपाल से उन्हें जब इन लोगों की लिस्ट मिली तो 14 दिन बीत चुके थे। अभी भी इन लोगों को अस्पताल के आइसोलेशन यूनिट में भर्ती नहीं किया गया है। फॉलोअप के नाम पर इन लोगों को सुबह-शाम फोन कर उनके हालचाल पूछे जा रहे हैं।

आगरा में एक ही परिवार के 6 लोगों में दिखे लक्षण

आगरा में कोरोना से संक्रमित एक ही परिवार के छह लोगों में लक्षण दिखे है। देश में संक्रमण के अब तक 13 मामले सामने आए हैं। केरल में 3, जयपुर में 2, दिल्ली और तेलंगाना में भी एक-एक मामला सामना आया है। नोएडा में दो स्कूल बंद कर दिए गए। परीक्षाएं भी टाल दी गई हैं।

चार देशों के नागरिकों का वीजा निलंबित

पीएम मोदी ने कहा कि लोगों से कहा घबराने की जरूरत नहीं है। इससे निपटने को लेकर व्यापक तैयारी की गई है। केंद्र सरकार ने इटली, ईरान, द. कोरिया, जापान के उन नागरिकों को जारी ई वीजा निलंबित कर दिया है जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है।

Next Post

दुनिया में पहली बार दस लाख लोगों ने एक साथ किया भोज

Wed Mar 4 , 2020
इंदौर। पितृपर्वत पर नगरभोज… कैलाश पर्वत जैसे संकल्प की 20 साल बाद पूर्ति, इंदौर ने बनाया एक और रिकॉर्ड श्री पितरेश्वर हनुमान धाम पर पिछले 19 दिनों से चल रहा श्रद्धा और आस्था का महाकुंभ मंगलवार को पूर्ण हुआ। अतिरुद्र महायज्ञ, सग्रहमख और शत चंडी महायज्ञ की पूर्णाहुति के बाद […]