ब्राह्मणों के लिए मंदिर में लगे साइन बोर्ड पर क्यों हो रहा है विवाद

विभव देव शुक्ला

जाति के इर्द गिर्द होने वाली बहसें हमेशा से संवेदशील रही हैं। ठीक वैसे ही जब जाति से जुड़ी कोई घटना घटती है तो समाज पर उसका असर भी व्यापक होता है। ऐसा ही कुछ हुआ केरल के त्रिशूर ज़िले में जहाँ कुट्टमक्कु महादेवा मंदिर के भीतर ब्राह्मणों के लिए अलग शौचालय का बोर्ड लगाया गया है। सोशल मीडिया पर साझा की गई इस तस्वीर पर फिलहाल काफी चर्चा हो रही है।

ब्राह्मणों के लिए अलग शौचालय
बीते बुधवार के दिन की घटना पर चर्चा शुरू हुई जब त्रिशूर के शोध छात्र अरविंद जी क्रिस्टो ने साइन बोर्ड की तस्वीर सोशल मीडिया पर साझा की। बोर्ड पर लिखा था यह शौचालय महज़ ब्राह्मणों की सुविधा के लिए है इसके अलावा क्रिस्टो ने अपनी फेसबुक पोस्ट में कई बातें भी लिखी हैं। क्रिस्टो ने लिखा मैं मंदिर के एक उत्सव में हिस्सा लेने के लिए गया था।
मुझे हैरानी हुई जब मैंने वहाँ ब्राह्मणों के लिए अलग शौचालय का साइन बोर्ड देखा। फिर मैंने उस बोर्ड की एक तस्वीर खींच ली और सोशल मीडिया पर साझा कर दिया। मुझे इस बात की बेहद खुशी है कि यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। इससे बेहतर और क्या हो सकता है कि इसके बाद यह साइन बोर्ड हटा दिया जाएगा।

25 सालों से लगा हुआ है बोर्ड
मंदिर के सचिव प्रेमकुमारन ने इस बारे में बात करते हुए बताया कि यह बोर्ड पिछले 25 सालों से वहीं लगा हुआ था। मंदिर समिति और यहाँ के साधुओं का भी इस पर कभी ध्यान नहीं गया था लेकिन जैसे ही हमें इस साइन बोर्ड की जानकारी हुई हमने उसे तुरंत वहाँ से हटा दिया।
अंत उन्होंने कहा इस तरह के साइन बोर्ड का मौजूद होना हमारी नैतिकता पर सवालिया निशान खड़े करता है। केरल देश का सबसे शिक्षित राज्य माना जाता है और ऐसे समाज में हम इस तरह की बातों को बढ़ावा नहीं दे सकते हैं। हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि आने वाले समय में ऐसी कोई घटना न हो।

मंदिर की छवि बिगाड़ने की कोशिश
हालांकि मामले पर विवाद बढ़ने के बाद कोचीन देवस्वम बोर्ड ने गुरुवार से विवाद की जांच शुरू कर दी है। लेकिन इस घटना का दूसरा पहलू यह बताया जा रहा है कि जिस युवक ने मंदिर के साइन बोर्ड पर पोस्ट लिखी उसने मंदिर वालों को इस बारे में नहीं बताया। यानी उस युवक ने मंदिर की छवि को भी धूमिल करने का प्रयास किया। देवस्वम समिति ने युवक के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने की योजना भी बनाई है।

Next Post

पत्नी को फाइनल खेलता देखने को द.अफ्रीका दौरे से लौटेंगे स्टार्क

Sat Mar 7 , 2020
मेलबर्न दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में शुमार ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क साउथ अफ्रीकी दौरा छोड़कर स्वदेश रवाना हो गए हैं। दरअसल, स्टार्क की पत्नी एलिसा हेले महिला ऑस्ट्रेलियाई टीम की सदस्य हैं। यह टीम रविवार को भारत के खिलाफ टी-20 विश्वकप का फाइनल खेलेगी। मिशेल इस यादगार लम्हे को […]