छतीसगढ़ की सुपर वुमेन’, 8 महीने की गर्भवती होने के बावजूद कर रही हैं नक्सलियों का सामना

विभव देव शुक्ला

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस ऐसा खास दिन है जब हमारे सामने तमाम ऐसी कहानियाँ निकल कर आती हैं जो खुद में किसी मिसाल से कम नहीं हैं। लेकिन इनमें भी कुछ कहानियाँ ऐसी होती हैं जिनमें जुनून कहीं ज़्यादा होता है, जिस तरह के किस्से कम ही लोगों की सुनी होती है। कुछ ऐसा ही हुआ छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा ज़िले में जहाँ 8 महीने की गर्भवती महिला नक्सलियों के गढ़ में लोगों की सुरक्षा के लिए तैनात है।

30 लोगों के समूह की मुखिया
सुनैना पटेल छत्तीसगढ़ के बारसुर की रहने वाली हैं और फिलहाल दंतेवाड़ा में तैनात हैं। छत्तीसगढ़ की यह सुपरवुमेन 8 महीने से गर्भवती है फिर भी ड्यूटी पर तैनात हैं। जबकि दंतेवाड़ा नक्सलियों के सबसे कुख्यात गढ़ों में से एक माना जाता है लेकिन इन सारी बातों के बावजूद सुनैना अपनी ड्यूटी पूरी ईमानदारी से कर रही हैं।
नक्सलियों से जुड़ी लगभग हर छोटी बड़ी परेशानी का सामना करने के लिए ज़िला रिज़र्व गार्ड में ‘दंतेश्वरी फाइटर’ नाम का समूह बनाया गया है। सुनैना इस समूह की मुखिया के तौर पर अपनी भूमिका निभा रही हैं और लगभग 30 लोगों के समूह की अगुवाई करती हैं। इतना ही नहीं वह पिछले काफी समय से इस पद पर तैनात हैं।

6 महीने पहले मिला था जिम्मा
सुनैना पटेल जिस वक्त दंतेश्वरी फाइटर का हिस्सा बनी थीं तब वह 2 महीने की गर्भवती थीं। कई तरह की परेशानियाँ सामने आने के बावजूद अपना काम पूरा करने से पीछे नहीं हटती हैं। उन्होंने खुद कई बार कहा है कि उन्हें भले कितना कठिन काम दिया जाए लेकिन वह अपने काम से पीछे नहीं हटेंगी। नक्सल प्रभावित इलाकों में तमाम तरह की चुनौतियों का सामना करने के बावजूद वह अपना काम पूरी ज़िम्मेदारी से करती हैं।

Next Post

कचरा बिनने से लेकर बात करने का तरीका सीखने तक, कैसे बदली इन महिलाओं की ज़िन्दगी

Sun Mar 8 , 2020
विभव देव शुक्ला हमारी चर्चा में अक्सर ऐसे ही नाम शामिल होते हैं जो मशहूर हैं या पहले से ही चर्चा में बने हुए हैं। देश और दुनिया की 50 या 100 प्रभावशाली महिलाओं में किसी एक महिला को चुन कर उनका ज़िक्र करना, उनके बारे में बात करना आसान […]