भारतीय टीम को 85 रन से हरा ऑस्ट्रेलिया रिकॉर्ड पांचवीं बार बनी वर्ल्ड चैम्पियन

मेलबर्न

ऑस्ट्रेलिया ने बनाए थे 184 रन जिसके जवाब में भारत 99 पर ही हो गया ऑल आउट

भारतीय टीम का पहली बार महिला वर्ल्ड टी-20 का खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया। रविवार को मेलबर्न क्रिकेट मैदान में खेले गए फाइनल मुकाबले में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। अपना छठा फाइनल खेल रही चार बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने यहां जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम को हर क्षेत्र में मात दी। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 85 रन के विशाल अंतर से हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब पर कब्ज़ा जमाया।

मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए एलिसा हिली (75) और बेथ मूनी (78) रनों की अर्धशतकीय पारियों की मदद से 20 ओवर में 184 रन बनाए और भारत के सामने एक विशाल लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के आगे पूरी तरह से घुटने टेक दिए। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली पूरी टीम 19.1 ओवर में महज 99 रन पर ही ढेर हो गई। भारत की तरफ से दीप्ति शर्मा ने सर्वाधिक 33 रन बनाए, वहीं ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मेगन शुट ने सर्वाधिक ने चार और जेस जोनासन ने तीन विकेट चटकाए।

टी-20 विश्व कप फाइनल ने बनाया दर्शक संख्या का रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीमों के बीच रविवार को मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर हुए फाइनल मुकाबले को देखने के लिए रिकॉर्ड 86174 दर्शक मैदान में पहुंचे। किसी महिला मैच में दर्शकों की संख्या के लिहाज से यह नया विश्व रिकॉर्ड है। साथ ही यह ऑस्ट्रेलिया में किसी महिला खेल आयोजन में जुटी सबसे अधिक भीड़ है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 85 रनों से हराकर रिकार्ड पांचवीं बार विश्व खिताब जीता। आईसीसी विश्व कप का यह सातवां संस्करण था। साल 2009 में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच सिडनी में हुए फाइनल मुकाबले में 12717 दर्शक मैदान में पहुंचे थे।

विश्व कप फाइनल खेलने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बनी शेफाली

शेफाली वर्मा क्रिकेट विश्व कप फाइनल खेलने वाली दुनिया की सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं। 16 साल और 40 दिन की शेफाली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में यह उपलब्धि हासिल कर ली। इससे पहले, यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की शकाना क्विंटीन (17 साल और 45 दिन )के नाम था, 2013 महिला विश्व कप का फाइनलखेलीं थी। पाक के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर तीसरे नंबर पर हैं।

एलिसा ने सबसे तेज हाफ सेंचुरी लगाने के मामले में पंड्या को पीछे छोड़ा

ऑस्ट्रेलिया की ओपनर एलिसा हीली आईसीसी के किसी भी फाइनल में (पुरुष या महिला) सबसे तेज हाफ सेंचुरी बनाने वाली क्रिकेटर बन गईं। फाइनल में उन्होंने भारत के खिलाफ सिर्फ 30 गेंद पर अर्धशतक लगाया। इसके पहले यह रिकॉर्ड हार्दिक पंड्या के नाम दर्ज था। 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में 32 बॉल पर 50 रन बनाए थे।

उपविजेता भारतीय टीम को मिली तीन करोड़ 70 हजार की इनामी राशि

ऑस्ट्रेलिया ने महिला वर्ल्ड टी-20 फाइनल में भारतीय टीम को हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब पर कब्जा जमाया और चैम्पियन बनी। वहीं ऑस्ट्रेलिया को इनाम के रूप में भी करोड़ों रुपये की राशि मिली। साल 2018 की तुलना में इस बार इनामी राशि में पांच गुणा बढ़ोतरी की गई थी। ऐसे में खिताब जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को सात करोड़, 40 हजार रुपये (एक मिलियन डॉलर) मिले। वहीं उप-विजेता रही भारतीय टीम को भी तीन करोड़ 70 हजार रुपये की इनाम राशि दी गई। इनके अलावा उन सभी टीमों को भी इनामी राशि दी गई है जिन्होंने इस बार के वर्ल्ड कप में भाग लिया था।

मिशेल स्टार्क की पत्नी हैं एलिसा

एलिसा ऑस्ट्रेलिया के स्टार तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क की पत्नी हैं। स्टार्क दक्षिण अफ्रीका दौरा छोड़कर और करीब 10 हजार किलोमीटर का सफर तय करके शुक्रवार को ही मेलबर्न पहुंच गए थे। जाहिर है एलिसा की बैटिंग देखकर उन्हें गर्व महसूस हुआ होगा।

Next Post

रोया सादत को भी सता रहा है तालिबान के लौटने का डर

Mon Mar 9 , 2020
काबुल रोया सादत दुनिया के सबसे हिंसाग्रस्त देशों में से एक अफगानिस्तान में महिलाओं की आवाज रही हैं, लेकिन तालिबान का शासन फिर से लौटने का डर उन्हें भी सता रहा है। साल 2001 में तालिबान के कमजोर पड़ने के बाद पहली महिला फिल्म निर्माता ने अपनी ‘ए लेटर टू […]