‘प्राउड हिन्दू’ होने पर गर्व नहीं कर सकते तो शिकायत ही क्यों करना – मिलिंद सोमन

विभव देव शुक्ला

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के इर्द गिर्द छेड़ी जाने वाली चर्चाएँ हमेशा से संवेदनशील रही हैं। संघ पर लगाए जाने वाले आरोपों की सूची बहुत लंबी है और ज़्यादातर आरोप बेहद गंभीर हैं लेकिन हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। जहाँ एक तरफ संघ पर गंभीर आरोप लगाए जाते हैं वहीं दूसरी तरफ संघ के सकारात्मक पहलुओं पर भी बात होती है। हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता मिलिंद सोमन ने अपनी किताब में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखा का ज़िक्र किया है।

क्या सिखाया जाता है शाखा में
हाल ही में आई मिलिंद सोमन की किताब ‘मेड इन इंडिया’ काफी चर्चा में है। किताब में मिलिंद ने अपने निजी जीवन से जुड़ी तमाम बातों का ज़िक्र किया है और साथ ही साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक के तहत लगने वाली शाखा के बारे में भी लिखा है। किताब में उन्होंने लिखा है कि उनके पिता संघ के सक्रिय सदस्य थे।
उनका मानना था कि संघ की शाखा युवाओं में बहुत से बदलाव लेकर आती है। जिसमें अनुशासन, स्वास्थ्य, नज़रिया और जीवनशैली सबसे अहम हैं। शिवाजी पार्क में रोज़ संघ की शाखा लगती थी और मिलिंद के पिता जी उन्हें शाखा ज़रूर भेजते थे जिससे वह काफी चीज़ें सीख पाएँ। शुरुआत में मिलिंद शाखा में जाने से बचते थे लेकिन बाद में वह नियमित रूप से शाखा का हिस्सा बनने लगे थे।

शाखा में गुज़रा काफी समय
इसके बाद मिलिंद ने लिखा कि वहाँ का माहौल अलग था जैसा शायद ही कहीं और मिले। संघ की शाखा के बारे में जिस तरह की बातें की जाती हैं वह बिलकुल सही नहीं है, मुझे इस बात पर हैरानी होती है जिस तरह संघ की शाखा को लेकर सांप्रदायिक बातें फैलाई जाती हैं। मेरी ज़िंदगी का काफी समय संघ की शाखा में बीता है लेकिन मैंने उसमें ऐसा कुछ नहीं देखा है।

प्राउड हिन्दू में शिकायत ही क्या
शाखा के भीतर हमने बहुत कुछ किया हमने योग किया, दौड़ लगाई, देशभक्ति के गाने गाते थे, श्लोक पढ़ते थे, कई खेल भी खेलते थे और भी बहुत कुछ। किताब के एक हिस्से में मिलिंद लिखते हैं ‘मेरे पिता जी संघ के सक्रिय सदस्य थे और वह खुद को हमेशा प्राउड हिन्दू कहते थे। उस वक्त यह बात मेरी समझ के बाहर थी कि इसमें गर्व करने जैसा क्या है? लेकिन अब सोचने पर ज़ेहन में दूसरा सवाल आता है, इसमें शिकायत करने जैसा भी क्या है?’

Next Post

ज्योतिरादित्य ने इस्तीफा दिया वहीं एमपी कांग्रेस ने एहसान गिना दिए

Wed Mar 11 , 2020
नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। होली के दिन जहाँ पुरे भारत में होली मिलन की धूम मची थी वहीं मध्य प्रदेश में कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया होली के दिन अपनी पार्टी से अलग हो गए। सिंधिया का जाना कांग्रेस के लिए एक बड़ा झटका है। कांग्रेस ने अब ज्योतिरादित्य सिंधिया पर विश्वासघात […]