भारतीय टीम के खिलाड़ियों को चिकित्सकों ने बताया, कोरोना के लिए क्या करें-क्या नहीं

विभव देव शुक्ला

कोरोना वायरस का असर अभी तक दुनिया के कई देशों पर बरकरार है। महज़ दुनिया ही नहीं बल्कि हमारे देश में भी कोरोना के तमाम मरीज मिले हैं, जिसका मतलब यह है कि आम लोगों को सतर्क रहने की ज़रूरत है। सावधानी से ज़्यादा अहम है कि आम लोग इस वायरस के बारे में जागरूक हों क्योंकि इस बीमारी के फैलने के बाद इसके बारे में खूब अफवाहें उड़ाई गई हैं।

क्या करना है और क्या नहीं
आम लोगों के अलावा भी कुछ ऐसे लोग हैं जिन्हें इस बारे में जागरूक रहने की ज़रूरत है और वह हैं खिलाड़ी। ऐसे खिलाड़ी जो देश के लिए खेलते हैं और जिनके पास इन मामलों पर ध्यान देने के लिए कम समय है। इसी कड़ी में भारतीय गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार ने मैच से पहले हुई प्रेस वार्ता में मीडिया वालों से बात करते हुए इस बारे में जानकारी दी है।
भुवनेश्वर ने कहा भारतीय क्रिकेट टीम का हर खिलाड़ी हर ज़रूरी सावधानी बरत रहा है जिसकी ज़रूरत है। इसके बाद भुवनेश्वर ने कहा हमारे साथ चिकित्सकों का एक समूह है जो समय-समय पर हमें बताता रहता है कि हमें क्या करना है और क्या नहीं करना है। हमारी चिकित्सकों के साथ बैठक भी हुई थी जिसमें उन्होंने हमें कई अहम बातें बताईं।

सलाइवा का उपयोग न करें
चिकित्सकों ने हमें सलाह दी है कि गेंदबाज़ सलाइवा का उपयोग न करें। हमने यही तय भी किया है कि हम उनकी बातों पर ध्यान देंगे जिससे हमें किसी मुश्किल का सामना न करना पड़े। यह पूरी तरह चिकित्सकों पर निर्भर करता है कि वह हमें क्या निर्देश देते हैं, हम उसके हिसाब से ही चलने वाले हैं।
इस साल होने वाले आईसीसी विश्व टी 20 पर भुवनेश्वर ने कहा कई टीम का ध्यान महज़ इस प्रारूप पर है। लेकिन असल मायनों में खेल के सभी प्रारूप ज़रूरी होते हैं, हर प्रारूप के लिए अलग तरह की तैयारियों की ज़रूरत होती है। 30 साल के भुवनेश्वर कुमार चोट से उबरने के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं, 12 मार्च को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में भारतीय टीम का हिस्सा होंगे।

Next Post

कौन हैं जफ़र इस्लाम जिनका नाम मंच से ज्योतिरादित्य ने पुकारा

Wed Mar 11 , 2020
नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। ज्योतिरादित्य सिंधिया अब बीजेपी में चले गए हैं। कांग्रेस की तिरंगे पट्टे वाली गमछा छोड़ भगवा ओढ़ने लगे हैं। लेकिन भगवा ओढ़ने के पीछे वह कौन था, जिसने बीजेपी आलाकमान तक ज्योतिरदित्य सिंधिया की बात पहुंचाई? ज्योतिरादित्य सिंधिया और बीजेपी में डील क्या हुई? कथित तौर पर […]