कोविड-19 के कारण बीसीसीआई ने आईपीएल को किया स्थगित

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। कोविड-19 ने दुनिया भर में उथल-पुथल मचा दी है। वहीं भारत के क्रिकेट फैन्स में इस बात को लेकर उत्सुकता दिनों दिन बढ़ रही है। बीसीसीआई ने शुक्रवार को कोविड-19 महामारी के कारण 29 मार्च से शुरू होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग को 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया है। यानी अब इस लीग का पहला मैच 29 मार्च के बजाय 15 अप्रैल को खेला जायेगा ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। ये बदलाव कोरोना वायरस को मद्देनज़र रखते हुए किया गया है।

बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा है, ‘‘भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण उत्पन्न हुए हालात के खिलाफ ऐहतियाती कदम के तहत आईपीएल 2020 को 15 अप्रैल 2020 तक स्थगित करने का फैसला किया है।”

दिल्ली आईपीएल की फ्रैंचाइज़ी दिल्ली कैपिटल्स का घरेलू शहर है। भारत में अब तक कोरोना वायरस से पीड़ित 76 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और कर्नाटक में गुरूवार को इस बीमारी से एक व्यक्ति की मौत हो गयी थी। बोर्ड ने बयान में कहा कि बीसीसीआई अपने सभी शेयरधारकों और आम लोगों के स्वास्थ्य के प्रति चिंतित और संवेदनशील है और प्रशंसकों सहित आईपीएल से जुड़े सभी लोगों के लिये सुरक्षित क्रिकेटिया अनुभव सुनिश्चित करने को सभी जरूरी कदम उठा रहा है।

इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक कोरोना से खतरे की आशंका को देखते हुए भारत सरकार ने ईरान, इटली, जापान, कोरिया और चीन सहित अन्य देशों के लिए वीजा प्रतिबंध लगा दिए हैं। वीजा प्रतिबंध 13 मार्च से 15 अप्रैल तक के लिए लगाए गए हैं।

विदेशी नागरिकों इन तारीखों के बीच भारत की यात्रा नहीं कर सकते। इन नागरिकों में विदेशी टीमों के खिलाड़ी भी आते हैं। आईपीएल में वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाड़ी ज़्यादा पसंद किए जाते हैं। वीजा प्रतिबंध लगे होने की स्थिति में इन देशों के खिलाड़ियों का आईपीएल में भाग लेना मुमकिन नहीं था।

दो दिन पहले ही आईपीएल टीमें सरकार के पास गईं। गुजारिश की गयी कि खाली स्टेडियम में मैच करवाना तो संभव है क्योंकि इसका इंश्योरेंस होता है लेकिन यदि इसमें विदेशी खिलाड़ी नहीं खेलेंगे तो लीग का आकर्षण ही कम हो जाएगा। इसलिए विदेशी खिलाड़ियों को खेलने की इजाजत दी जाए। हालांकि सरकार इसके लिए तैयार नहीं थी। अंतत बीसीसीआई ने आज लीग की तारीखों में बदलाव कर दिया। अब आईपीएल का आयोजन 29 मार्च की बजाय 15 अप्रैल से किया जाएगा।

Next Post

ज्योतिरादित्य की तरह सचिन पायलट भी कर चुके हैं अपनी सरकार की आलोचना

Fri Mar 13 , 2020
विभव देव शुक्ला मध्य प्रदेश की राजनीति ने पिछले कुछ दिनों में उतार चढ़ाव का एक लंबा दौर देखा। ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस कदम के बारे में शायद ही किसी ने सोचा होगा। गुज़रे कई महीनों से जारी राजनीतिक खींचतान के बाद ज्योतिरादित्य ने ऐसा कदम उठाया जो हर किसी […]