कैसे नदी में तैराकी सीख कर दिव्यांग तैराक ने तय किया अमेरिका का सफर?

विभव देव शुक्ला

देश में ऐसे तमाम लोग हैं जो अच्छा भला संघर्ष करने के बावजूद खुद को साबित करते हैं। उनके सामने हालात भले कितने भी मुश्किल क्यों न हों लेकिन फिर भी वह समाज के सामने मिसाल कायम करने से नहीं चूकते हैं। हमारे देश की खेल दुनिया का एक ऐसा ही नाम है सतेन्द्र सिंह लोहिया, देश सबसे चर्चित दिव्यांग तैराक।

मोदी ने जताई खुशी
आज देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सतेन्द्र सिंह से मुलाक़ात की और उसके बाद उनका सम्मान भी किया। मुलाक़ात के बाद मोदी ने कहा ‘आज मैं शानदार शख्सियत वाले सतेन्द्र सिंह लोहिया से मिला जो बेहतरीन पैरा स्विमर हैं। तैराकी के छोटे से करियर में उन्होंने तमाम ख़िताब जीते हैं, इतने ख़िताब जीत कर उन्होंने देश के तमाम लोगों को प्रेरित भी किया है।’ हाल ही में सतेन्द्र सिंह ने अमेरिका में होने वाले कैटलीना चैनल में तैर कर काफी सुर्खियां बटोरी थीं।

12 डिग्री तापमान में तैराकी
सतेन्द्र सिंह लोहिया मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर के छोटे से गाँव के रहने वाले हैं। उन्होंने अमेरिका का 42 किलोमीटर लंबा कैटलीना चैनल पार करके नया इतिहास रचा था। इस तैराकी के दौरान पानी का तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक होता है और इसमें ख़तरनाक मछलियाँ भी मौजूद होती हैं।
ऐसा करने वाले वह एशिया के पहले दिव्यांग तैराक हैं। सत्येंद्र सिंह ने 19 अगस्‍त 2019 सोमवार दोपहर 12 बजे से कैटलीना चैनल में तैराकी शुरू की थी जो कि देर रात 1:30 बजे खत्म हुई थी। 2017 में तैराकी करने के बाद देश के पहले पैरा स्वीमर बन गए थे।

नदी में सीखी तैराकी
32 साल के सतेन्द्र सिंह भिंड ज़िले के गाता गाँव के रहने वाले हैं। जब वह महज़ 3 साल के थे तब डॉक्टर की तरफ से हुई लापरवाही के बाद उन्होंने अपने दोनों पैर गंवा दिए थे। उनके गाँव के नज़दीक ही वेसली नदी बहती है और उन्होंने नदी में तैर कर ही तैराकी सीखी थी।
इसके कुछ समय बाद सतेन्द्र का पूरा परिवार ग्वालियर आ गया था और यहीं पर उन्होंने अच्छे से तैराकी सीखी थी। फिलहाल वह इंदौर में सरकारी नौकरी कर रहे हैं लेकिन तैराकी को लेकर उनका जुनून अभी तक बरकरार है। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर की तैयारी में भी ख़िताब जीता था और इसके बाद उन्हें मध्य प्रदेश का विक्रम अवार्ड भी मिला था।

Next Post

बंद दरवाजे में पहला मैच, नहीं मिलाया हाथ, पवेलियन से खुद ढूंढी गेंद

Sat Mar 14 , 2020
सिडनी दुनियाभर में महामारी बन चुके कोरोना वायरस ने अब खेल जगत को भी अपने प्रभाव में लेना शुरु कर दिया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर के कुछ खिलाड़ियों के संक्रमित पाए जाने के बाद से लगातार टूर्नामेंटों के रद्द और स्थगित होने का दौर जारी है। वहीं कई टूर्नामेंटों को बंद […]