नेपाल ने एवरेस्ट पर पर्वतारोहण अभियान बंद किए, दुनिया में अब तक 5000 से अधिक लोगों की मौतें

काठमांडू

कोरोना वायरस… पिछले साल गर्मियों में रिकॉर्ड 885 लोगों ने एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी, उस समय पर पर्वत पर 11 लोगों की मौत हुई थी जिनमें से कम से कम चार मौतें पर्वत पर अधिक भीड़ होने से हुई

नेपाल ने कोरोना वायरस महामारी के कारण एवरेस्ट पर पर्वतारोहण अभियान शुक्रवार को स्थगित कर दिया। चीन के अपनी तरफ से एवरेस्ट पर चढ़ाई को बंद किए जाने के एक दिन बाद नेपाल ने दुनिया के सबसे बड़े पर्वत पर चढ़ाई को बंद कर दिया है। में अबतक 81 मामले, दुनियाभर में 5000 मौतें वहीं दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से 5 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। कोरोना से दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है।

संस्कृति पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्री योगेश भट्टराई ने बताया कि नेपाल ने देश में सभी पर्वतारोहण अभियानों को स्थगित कर दिया है और पर्यटक वीजा जारी करने की प्रक्रिया रोक दी है। हिमालयी देश एवरेस्ट पर पर्वतारोहण से हर साल लाखों डॉलर की कमाई करता है। भट्टराई ने कहा, ‘सरकार ने सभी पर्वतारोहण अभियानों को स्थगित करने और कुछ समय के लिए मंजूरी रद्द करने का फैसला किया है। आने वाले महीनों में वैश्विक स्थिति का विश्लेषण करने के बाद फैसले की समीक्षा की जा सकती है। पिछले साल गर्मियों में रिकॉर्ड 885 लोगों ने एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी। उस समय पर पर्वत पर 11 लोगों की मौत हुई थी जिनमें से कम से कम चार मौतें पर्वत पर अधिक भीड़ होने से हुई थी। नेपाल में कोरोना वायरस का अभी तक केवल एक मामला सामने आया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव अभियान पर असर, ट्रंप ने रद्द कीं रैलियां

कोरोना का खौफ इस कदर छाया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव अभियान पर भी पड़ रहा है। दुनिया की सबसे ताकवर शख्सियत ने भी अपनी चुनावी रैलियां फिलहाल के लिए रद्द कर दी हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने गुरुवार को फैसला किया कि वो अभी कोई रैली नहीं करेंगे। रैलियां लंबे समय से ट्रंप का ताकतवर राजनीतिक हथियार रही हैं। अब जब राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं तो ये उम्मीदवार का उत्साह बढ़ाने के साथ ही उसे अपने विरोधियों पर हमला करने के लिए एक मजबूत मंच भी प्रदान करती हैं। साथ ही उनकी टीम को मतदाताओं की जानकारियां जुटाने में भी सहायक साबित होती हैं। ट्रंप ने वाइट हाउस में कहा, ‘इनमें से तीन (रैलियां) नेवाडा में की जानी थीं जबकि चार-पांच के बारे में हम विचार कर रहे थे।’ अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रपति के अभियान ने सभी रैलियों, आयोजनों और धन जुटाने के कार्यक्रमों को कम से कम अगले हफ्ते तक के लिए स्थगित कर दिया है।

Next Post

नई रेल परियोजना से डेढ़ लाख लोगों की आजीविका खतरे में

Sat Mar 14 , 2020
इंफाल मणिपुर की राजधानी इंफाल को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने की एक महत्वाकांक्षी परियोजना को लेकर विवाद मणिपुर की राजधानी इंफाल को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने की एक महत्वाकांक्षी परियोजना की वजह से राज्य में ईजेई नदी अपने वजूद के लिए लड़ रही है। इस नदी पर लगभग डेढ़ लाख […]