कचरा होगा तो ही खुलेंगे आर्टिफिशियल डस्टबिन, थैंक्यू भी कहेंगे

नगर संवाददाता | इंदौर

शाजापुर के इंजीनियरिंग छात्रों ने किया तैयार संबंधित अधिकारियों को करता है अलर्ट

खजराना गणेश मंदिर परिसर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित डस्टबिन लगाए जाएंगे। ये ऐसे डस्टबिन होंगे जो कचरा देखकर ही खुलेंगे। कचरा डालने के बाद यह अपने आप बंद होगा और थैंक यू भी कहेगा। खाली हाथ लेकर इसके सामने जाएंगे तो वह बंद ही रहेगा। जैसे ही डस्टबिन भर जाएगा, वह लॉक हो जाएगा और संबंधित अफसरों व कर्मचारियों को मैसेज भेजकर खाली करने के लिए कहेगा। खजराना गणेश मंदिर में डेमो के लिए एक डस्टबिन लगाएंगे। यह डस्टबिन सेंसर प्रणाली से युक्त और चारों ओर से बंद है। यह डस्टबिन शाजापुर के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों ने मिलकर बनाया है।

डस्टबिन बनाने वाले छात्र राहुल विश्वकर्मा ने बताया कि स्मार्ट डस्टबिन उन्होंने अपने दो दोस्तों के साथ मिलकर बनाया है। राहुल विश्वकर्मा ने बताया कि इस डस्टबिन का जीरो मेंटेनेंस है। इसे कहीं भी उपयोग किया जा सकता है। इसके टॉप पर स्मॉल गार्डन भी बनाया जा सकता है। इस तरह के डस्टबिन उस स्थान की खूबसूरती बढ़ाने का काम करते है। मंदिर पुजारी अशोक भट्ट ने बताया कि खजराना गणेश मंदिर में प्रतिदिन 2000 से अधिक श्रद्धालु आते हैं और बड़ी संख्या में अगरबत्ती और मिठाई के पैकेट सहित फूल एवं अन्य सामग्री मंदिर परिसर में बिखरी रहती है, इसलिए मंदिर परिसर में इस स्मार्ट डस्टबिन का उपयोग श्रद्धालु कर सकें, इसीलिए जल्द ही मंदिर परिसर में उचित स्थान का चयन कर इसको डेमो के लिए रखा जाएगा। निगम आयुक्त आशीष सिंह ने बताया कि इस तरह के डस्टबिन को स्मार्ट सिटी के माध्यम से उपयोग किया जा सकता है, डेमो सफल होने के बाद इस पर निर्णय लिया जाएगा। हालांकि इस तरह के स्मार्ट डस्टबिन उन स्थानों पर लगाए जाना उचित होगा जिन स्थानों को स्मार्ट सिटी द्वारा प्लेस मैकिंग के माध्यम से सौंदर्यीकरण किया जा रहा है।

इसमें जीपीएस की जरुरत नहीं

विश्वकर्मा ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन में सस्ती टेक्नॉलॉजी के उपयोग हेतु इसे बनाया है। अभी जो डस्टबिन मैसेज भेजते हैं, वे जीपीएस आधारित हैं। नेटवर्क नहीं मिलने पर मैसेज नहीं भेज पाते। साथ ही वे ऊपर से खुले भी हैं। इन्हीं समस्याओं को दूर करने के लिए एआई आधारित नए डस्टबिन को डिजाइन किया है। इसमें सिम लगाने की जरुरत भी नहीं होती।

Next Post

द अफ्रीकी टीम पहुंची कोलकाता नहीं मिली ताज में रुकने की मंजूरी

Tue Mar 17 , 2020
कोलकाता अफ्रीका टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए आई थी भारत भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज के आखिरी दो मैचों को बीसीसीआई ने रद्द करने का फैसला लिया। अब दौरा रद्द होने के बाद स्वदेश वापसी के क्रम में दक्षिण अफ्रीकी टीम सोमवार […]