मंत्रालय के पास रोज़ आ रहे कोरोना से जुड़े 400 ईमेल और 1000 कॉल

विभव देव शुक्ला

देश से लेकर दुनिया, बीते कुछ समय से एक बात की चर्चा हर जगह जारी है और वह है कोरोना वायरस। चीन से शुरू हुई इस बीमारी का असर इस कदर हुआ कि दुनिया के तमाम विकसित देश तक इसका सामना नहीं कर पा रहे हैं। हमारे देश में सैकड़ों लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं।
3 लोगों की मौत हो चुकी है। सरकार से लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय तक और मंत्रालय से लेकर आम जनता तक सभी इसका सामना करने के लिए डटे हुए हैं। बीमारी का सामना करने की शृंखला में विदेश मंत्रालय ने मीडिया वालों से बात करते हुए फिलहाल के हालातों का ज़िक्र किया।

रोज़ मिल रहे हज़ारों कॉल
विदेश मंत्रालय के कोविड 19 के कोर्डिनेटर दम्मू रवि ने कहा मंत्रालय कोरोना नियंत्रण कमरे को मज़बूत बना रही है। अभी इस तरह के कमरों में 25 से 30 लोग काम कर रहे हैं, वह शिफ्ट में काम कर रहे हैं।
यहाँ काम करने वालों को एक दिन में लगभग 400 ईमेल और 1000 कॉल आते हैं। इन लोगों पर अभी काम का बहुत ज़्यादा बोझ है। इसके अलावा हम तमाम अलग-अलग पहलुओं पर काम कर रहे हैं।

वापस बुलाए 590 नागरिक
हम इटली में मौजूद भारतीय नागरिकों के अगले समूह को लाने की तैयारी में जुटे हुए हैं। आगे की जानकारी पर उड्डयन मंत्रालय के साथ चर्चा जारी है। हम जल्द से जल्द इस पर ठोस नतीजा देने में सफल होंगे। फिलहाल हम ईरान से लगभग 590 भारतीय नागरिकों को वापस बुला चुके हैं। वहाँ के हालात पहले ही बहुत बदतर हैं।
ईरान में मौजूद कोरोना वायरस से प्रभावित भारतीय नागरिकों को अलग रखा गया है और उनके साथ पूरी सावधानी बरती जा रही है। हमें पूरी उम्मीद है कि प्रभावित लोगों की हालत में जल्द से जल्द सुधार होगा और हम जल्द वापस लेकर भी आएंगे।

सार्क देशों के साथ संवाद जारी
इसके अलावा मौके पर मौजूद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, हम उन प्रस्तावों पर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सार्क नेताओं से वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान पेश किए थे। हमने काफी राशि इकट्ठा कर ली है और इसमें धीरे-धीरे इजाफ़ा भी हो रहा है। सार्क देशों ने हमसे मास्क और दस्तानों के अलावा कई तरह की मदद भी मांगी है। मांगी गई मदद की राशि अब तक 1 लाख डॉलर पहुँच चुकी है।

Next Post

स्वास्थ्य मंत्री का दिया सुझाव कुछ देर में बन गया विवादित बयान

Thu Mar 19 , 2020
विभव देव शुक्ला हमारे देश में कोरोना वायरस से प्रभावित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। लेकिन सिक्के के दूसरे पहलू की तरफ सरकार और आम जनता इस कोरोना वायरस का डट कर सामना भी कर रहे हैं। लेकिन कोशिश और परेशानियों के दौर में कुछ बातें ऐसी […]