कोरोना से दुनिया भर में खत्म हो सकती हैं 2.5 करोड़ नौकरियां

नई दिल्ली।

दुनियाभर में फैली महामारी किसी विश्व युध्द से कम नहीं है। इससे न सिर्फ देशों की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है बल्कि व्यापार जगत बड़े-बड़े उद्योगपतियों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। कोरोना वायरस को देखते हुए कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने को कह दिया है।

वहीं अब खबर यह आ रही है कि अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) ने “कोविड-19 और कामकाजी दुनिया: प्रभाव और कार्रवाई” शीर्षक वाली अपनी प्रारंभिक मूल्यांकन रिपोर्ट में कार्यस्थल में श्रमिकों की सुरक्षा, अर्थव्यवस्था को मदद और रोजगार तथा आमदनी को बनाए रखने के लिए तत्काल, बड़े पैमाने पर और समन्वित उपायों का आह्वान किया है। आईएलओ ने कहा कि इन उपायों में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना, रोजगार बनाए रखने में सहायता (यानी कम अवधि का काम, वैतनिक अवकाश, अन्य सब्सिडी) और छोटे तथा मझोले उद्योगों के लिए वित्तीय और कर राहत शामिल हैं। आईएलओ ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के चलते पैदा हुए आर्थिक और श्रम संकट से दुनिया भर में करीब 2.5 करोड़ लोग बेरोजगार हो सकते हैं।

इस तरह कम होगा बेरोजगारी पर प्रभाव

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि जैसा 2008 के संकट में देखा गया था, अगर हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समन्वित नीतिगत कार्रवाई पर गंभीरता से अमल करें तो वैश्विक बेरोजगारी पर प्रभाव काफी कम हो सकता है। मालूम हो कि दुनियाभर में आठ हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है वहीं, दो लाख लोग संक्रमित हैं। इटली में 24 घंटो में 475 लोगों की मौत हुई है। अमेरिका के दो सांसद कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। चीन में पहली बार कोई घरेलू मामला सामने नहीं आया है लेकिन विदेशों से ‘आयातित’ संक्रमण के मामलों में तेजी दर्ज की गई। गौरतलब है कि कोरोना के कहर से पूरी दुनिया में दहशत है. दुनिया भर में कुल 2 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में हैं जबकि 8,953 लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका ने नियमित वीजा सेवाएं निलंबित कीं

अमेरिका ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर नियमित वीजा सेवाएं निलंबित कर दी हैं। विदेश मंत्रालय ने बुधवार देर रात कहा कि दुनियाभर के अधिकांश देशों में दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों में 18 मार्च, 2020 से प्रवासी और गैर-प्रवासी नियमित वीजा अपॉइंटमेंट रद्द कर दी जाएगी। इस बात की कोई जानकारी नहीं दी गई कि इस निलंबन से किन देशों को छूट दी जाएगी।

Next Post

इस्तीफ़े के दौरान भाजपा और जनता से क्या कहा कमलनाथ ने?

Fri Mar 20 , 2020
विभव देव शुक्ला मध्य प्रदेश में चल रही सियासी उठा पटक पर आज शाम 5 बजे तक तस्वीर साफ होनी थी। लेकिन सियासत में किस क्षण क्या हो जाए इसका कोई भरोसा नहीं। सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी किए गए आदेशानुसार मध्य प्रदेश सरकार को आज फ्लोर टेस्ट देना था। उसके […]