कोरोना वायरस : फीफा के अभियान से जुड़े छेत्री और मेसी

नई दिल्ली

करिश्माई भारतीय फुटबॉलर सुनील छेत्री को फीफा ने सोमवार को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के अभियान के संचालन के लिए चुना है जिसमें उनके साथ दुनिया के मौजूदा और पूर्व 28 दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं। फीफा और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने विश्व-प्रसिद्ध फुटबॉलरों के नेतृत्व में कोरोना वायरस के खिलाफ एक नया जागरूकता अभियान शुरू किया है।

इस अभियान के जरिए दुनिया भर के लोगों से बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए पांच प्रमुख चरणों का पालन करने का आह्वान किया गया है। इस अभियान का नाम ‘पास द मैसेज टू किक आउट कोरोना वायरस (कोरोना वायरस को हराने के लिए संदेश फैलाए) है जिसमें डब्ल्यूएचओ के मार्गदर्शन में लोगों को लोगों के स्वास्थ्य के लिए पांच प्रमुख चरणों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसमें हाथ धोना, खांसने से जुड़ा शिष्टाचार, चेहरे को छूने से बचना, शारीरिक दूरी और अगर अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो घर में रहना शामिल है। इस वीडियो अभियान को 13 भाषाओं में तैयार किया गया है जिसमें 28 खिलाड़ियों में पूर्व भारतीय कप्तान छेत्री, अर्जेंटीना के सुपरस्टार लियोनेल मेसी के अलावा फिलिप लाहम, इकर कैसिलास और कार्ल्स पुयोल जैसे विश्व कप विजेता खिलाड़ी शामिल हैं।

पहलवान बजरंग ने 6 महीने का वेतन दिया

कोरोना वायरस की चपेट में दुनिया के सभी 195 देश आ चुके हैं। इससे 16,510 लोगों की मौत हो चुकी है। 3 लाख 78 हजार 842 संक्रमित हैं। भारत समेत 100 से ज्यादा देशों में लॉकडाउन किया गया है। यहां लोगों की मदद के लिए खेल जगत ने हाथ आगे बढ़ाया है। भारतीय पहलवान और रेलवे में स्पेशल ड्यूटी ऑफिसर बजरंग पुनिया ने 6 महीने का वेतन दान दिया है। खेल मंत्री किरण रिजिजू ने इसकी सराहना की है।

बोरुसिया के फैन्स ने डोनेट किए 58 लाख

जर्मनी के फुटबॉल क्लब बोरुसिया डॉर्टमंड के फैन्स ने रेस्टोरेंट और बार के लिए 58 लाख रुपए डोनेट किए हैं। वहीं, ब्राजीलियन फुटबॉल लीग कोरोना वायरस की वजह से रद्द है। ऐसे में वहां के ज्यादातर क्लब ने अपने स्टेडियम को सरकार को सौंपने का फैसला किया है। इसमें पीड़ितों के लिए अस्पताल बनाया जा सकता है। स्पेन ने घरेलू लीग ला लिगा को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है।

इरफान और यूसुफ पठान ने बांटे 4000 मास्क

पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान और उनके भाई यूसुफ ने 4 हजार से ज्यादा मास्क बांटे। उन्होंने एक वीडियो शेयर कर लोगों से भी मदद करने की अपील की। यूसुफ ने लिखा- मदद की यह एक छोटी सी शुरुआत है। उम्मीद है हम आगे और ज्यादा लोगों की सहायता करेंगे। हमें एक-दूसरे की मदद करते रहना चाहिए।

Next Post

फिलहाल 2021 तक टाल दिया गया टोक्यो ओलंपिक

Wed Mar 25 , 2020
टोक्यो आखिरकार वही हुआ जिसका डर था। कोरोना वायरस की वजह से इस साल 24 जुलाई से शुरू होने वाले टोक्यो ओलिंपिक को अगले साल तक के लिए टाल दिया गया। जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक मंगलवार को इन खेलों को स्थगित […]