संकट में गुजरात कांग्रेस, भाजपा लगा सकती है सेंध

अहमदाबाद

राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग से बचने के लिए जयपुर में शरण ले रहे कांग्रेस विधायकों के गुजरात लौटने के बाद कांग्रेस की परेशानी बढ़ गई है। अब लंबे समय तक राज्यसभा चुनाव टल जाने से कांग्रेस को आशंका है कि भाजपा उसके विधायकों को तोड़ सकती है।

गुजरात की चार राज्यसभा सीटों के लिए चुनावों की घोषणा के साथ ही कांग्रेस विधायकों के टूटने का क्रम शुरू हो गया था। कांग्रेस के पांच विधायकों के इस्तीफा देने से चिंतित कांग्रेस ने अपने विधायकों को टूट व क्रॉस वोटिंग से बचाने के लिए जयपुर के एक रिजॉर्ट में बाड़ाबंदी कर दी थी।

कोरोना संक्रमण के चलते अब 26 मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनाव स्थगित हो चुके हैं। चुनावों की अगली तिथि अनिश्चित होने से अब विधायकों को लंबे समय तक जयपुर में रखना संभव नहीं था।

भाजपा भी लगातार कांग्रेस पर आरोप लगा रही थी कि गुजरात की जनता जहां कोरोना जैसी महामारी का संकट झेल रही है, वहीं कांग्रेस विधायक जयपुर के पांच सितारा रिसोर्ट में जलसा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने तो अगस्त 2017 में राज्यसभा चुनाव के दौरान भी कांग्रेस विधायकों को बेंगलुरू ले जाने की बात को उठाते हुए कहा कि तब भी गुजरात के लोग बाढ़ की विभीषिका का सामना कर रहे थे और कांग्रेस विधायक बेंगलुरू में मजे कर रहे थे। इस बार कोरोना का संकट है।

कांग्रेस का आरोप भाजपा कर रही राजनीति

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमित चावड़ा का कहना है कि राज्यसभा चुनाव का स्थगित होना एक आपातकाल में किया गया निर्णय है। कांग्रेस विधायक एकजुट हैं। भाजपा इस स्थिति में भी राजनीति करने का प्रयास कर रही है। कांग्रेस ने दो सप्ताह पहले ही विधानसभा स्तर को भी स्थगित करने की मांग की थी, ताकि महामारी को फैलने से रोका जा सके। और अब गुजरात में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ने के बाद बजट सत्र को स्थगित किया गया है। कांग्रेस विधायकों के गुजरात आने को भाजपा अपनी रणनीतिक जीत के रूप में देख रही है, इसीलिए कांग्रेस भी जहां विधानसभा का सत्र स्थगित कराने की मांग कर रही थी, वहीं राज्यसभा चुनाव के स्थगित होने पर सहमत नजर नहीं आ रही थी।

Next Post

सोनिया ने पीएम को लिखा पत्र, राहुल गांधी ने भी की तारीफ

Fri Mar 27 , 2020
नई दिल्ली राजनीति पर भारी कोरोना… महामारी के खिलाफ जंग में एक साथ आए सभी राजनीतिक दल, केंद्र सरकार के कदमों की कर रहे तारीफ कोरोना वायरस के कारण राजानीतिक गतिविधियां बंद हो गई हैं। सभी दल इस महामारी के खिलाफ एकजुट नजर आ रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी […]