दुनिया की आधी आबादी घरों में ‘कैद’, मृतक 50000 पार

बैंकाक

यूरोप के देश ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और स्पेन में लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध, वहीं एशिया में भारत, नेपाल और श्रीलंका में भी लॉकडाउन चल रहा

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए दुनिया की आधी आबादी लॉकडाउन में है। वायरस का खौफ ऐसा है कि 3.9 बिलियन लोगों को घरों में रहने के लिए कहा गया है। इस वायरस के कारण अबतक दुनिया भर में 55 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। शुक्रवार को थाईलैंड सरकार ने भी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कर्फ्यू का ऐलान किया है। इसके बाद घरों में कैद लोगों का आंकड़ा वैश्विक आबादी का आधा हो गया। इटली की राजधानी रोम में कोरोना के कहर को देखते हुए लोगों को घरों में नजरबंद किया गया है।

यूरोप के देश ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और स्पेन में लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध है। वहीं एशिया में भारत, नेपाल और श्रीलंका में भी लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 10 लाख को पार कर गई है। सबसे ज्यदा संक्रमित लोगों के मामले में अमेरिका पहले पायदान पर है। यहां संक्रमित लोगों की कुल संख्या 245373 पहुंच गई है। वहीं दूसरे स्थान पर इटली है, जहां 115242 लोग संक्रमित हैं। कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में अबतक 55,000 लोग जान गंवा चुके हैं। अभी तक एक दिन में सबसे अधिक मौत की संख्या अमेरिका से सामने आई है। अभी तक एक दिन में सबसे अधिक मौत की संख्या अमेरिका से सामने आई है। आधी से ज्यादा दुनिया के लॉकडाउन जैसे हालात में रहने के बावजूद यह विषाणु तेजी से फैल रहा है और अमेरिका, स्पेन तथा ब्रिटेन में हालात बेहद खराब हो गए हैं।

अमेरिका… एक दिन में 1,169 की मौत

कोरोना वायरस के कहर का सामना कर रहे अमेरिका में मरने वालों की संख्या 5,926 पहुंच गई है। गुरुवार को 24 घंटे में ही 1,169 लोगों की मौत हो गई जो अपने आप में रिकॉर्ड है। अमेरिका में कोरोना वायरस बहुत तेजी से अपना प्रसार करता जा रहा है। अब तक 256,000 से अधिक लोग अमेरिका में संक्रमित और 6000 से अधिक की मौत हो चुके हैं। जॉन हापकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमण के 30 हजार नए मामले सामने आए हैं।

पाक… 1 करोड़ लोग हो सकते हैं बेरोजगार

पाकिस्तान की सरकार ने देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच अनुमान लगाया है कि देश में महामारी के चलते केवल तीन महीनों के भीतर ही अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान होगा, जिसके गंभीर परिणामों के चलते देश में 1 करोड़ 23 लाख से लेकर 1 करोड़ 85 लाख लोग अपनी नौकरी खो देंगे। शुक्रवार को एक रिपोर्ट में कहा कि मिनिस्ट्री ऑफ प्लानिंग ने विभिन्न सरकारी संस्थाओं से प्राप्त जानकारी और शोध पर आधारित प्रारंभिक अनुमानों पर एक बैठक में चर्चा की।

स्पेन… दूसरे दिन 900 से अधिक की मौत

मैड्रिड। कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देशों में से एक स्पेन में लगातार दूसरे दिन 900 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। सरकारी सूत्रों के अनुसार देश में संक्रमण के नए मामलों और मौतों की दर पहले की अपेक्षा धीमी रही। बता दें कि स्पेन में इस वायरस के कारण अबतक 10935 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण के नए मामलों और मौत की रफ्तार पहले की अपेक्षा कम हुई है।

श्रीलंका… कर्फ्यू तोड़ा, 10000 गिरफ्तार

श्रीलंका में कर्फ्यू का उल्लंघन करने के आरोप में 10,000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। कोरोनो वायरस महामारी के कारण देशभर में 20 मार्च से कर्फ्यू लगा हुआ है। एक बयान में पुलिस ने कहा कि इसमें पिछले 24 घंटों के भीतर सड़कों पर घूमने, सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने, सड़कों पर वाहन से यात्रा करने, रेस्तरां खुले रखने, सड़कों पर अनियंत्रित तरीके से व्यवहार करने, व्यापार करने पर गिरफ्तार 500 से अधिक लोग भी शामिल हैं।

Next Post

आईआईटी-रुड़की ने तैयार किया ‘प्राण वायु’ पोर्टेबल वेंटिलेटर

Sat Apr 4 , 2020
देहरादून प्राइम मूवर के नियंत्रित ऑपरेशन पर आधारित है वेंटिलेटर आईआईटी-रुड़की ने कोरोना से जंग के लिए स्पेशल वेंटिलेटर को तैयार किया है, जिसे खास तौर पर कोविड-19 के मरीजों के लिए ही बनाया गया है। ‘प्राण वायु’ नाम के इस पोर्टेबल वेंटिलेटर को एआईआईएमएस रिषिकेश के सहयोग से तैयार […]