मैं जिस हिंदुस्तान को ढूंढ़ रहा था, ये यहीं मिल गया

हेमंत शर्मा

दुर्गा की अर्थी, कांधा इमरान का

महात्मा गांधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक और पंडित नेहरू से लेकर शिवराजसिंह चौहान तक सबने जिस हिंदुस्तान का सपना देखा है, वह सोमवार को इंदौर में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाके से निकली एक तस्वीर है। इसमें एक हिंदू महिला दुर्गा की मौत हो जाने पर अर्थी सजाने से लेकर कांधों पर ले जाने तक की जिम्मेदारी इलाके के ही मुस्लिम युवाओं ने निभाई। इंदौर के दिल में स्थित यही वह इलाका है, जिसके आस-पड़ोस ने डॉक्टरों पर थूका था, हमला किया था और पथराव कर इलाके से बाहर कर दिया था। असल में यही हमारे डीएनए की खूबसूरती है, जो दुनिया में किसी और मुल्क के डीएनए में नहीं मिल सकती। इसी कौम ने रविवार को उज्जैन में कोरोना प्रभावित इलाकों में पहुंचे डॉक्टरों पर रास्तेभर फूल बरसाए थे, इंदौर के खजराना में डॉक्टरों के आने पर तालियां बजाई गईं और इसी कौम ने चंद ज़ाहिलों की हरकतों पर सोमवार को अख़बारों में विज्ञापन देकर माफी मांगी। ये भरोसा मरकज़ को भी दिखाना था, ये भरोसा टाटपट्‌टी बाखल के उन चेहरों को भी दिखाना था, जिनके कारण आज पूरी कौम को शर्मिंदा होना पड़ रहा है।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा से लेकर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह तक अपनी पार्टी के लोगों से अपील कर रहे हैं कि सांप्रदायिक मत होइए। यह कठिन समय साथ मिलकर चलने का है, हाथ छूट जाएंगे तो रिश्ते बिखर जाएंगे और रिश्ते बिखर जाएंगे तो देश बिखर जाएगा…।

इंदौर के साउथ तोड़ा में 65 वर्षीय द्रोपदी पति छगनलाल वर्मा का रविवार देर रात निधन हो गया। मोहल्ले के लोग उन्हें ‘दुर्गा मां’ कहते थे। उनके दो बेटे हैं। आसपास के लोग कोरोना के डर से अर्थी को कंधा देने तक नहीं आए। ऐसे में इलाके के मुस्लिम युवा रहमान शेख, सलाम अकील, राशिद, अंसार, सिराज मुदस्सिर, इमरान, मोहसिन और शाहनवाज़ ने दुर्गा मां की अर्थी को कंधा दिया और जूनी इंदौर मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार होने तक उनके बेटों के साथ रहे।

Next Post

कोरोना को हराकर दस योद्धा पूरी तरह स्वस्थ

Tue Apr 7 , 2020
नगर संवाददाता | इंदौर इंदौर में कोरोना संक्रमण के बीच थोड़ी-सी राहत कोरोना संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों के बीच सोमवार को अच्छी खबर आई। लगातार दो रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद सोमवार को दस पॉजिटिव पेशेंट को पूरी तरह स्वस्थ घोषित कर दिया गया। इनमे से सात की अस्पताल से […]