राहुल गांधी ने अपने वीडियो में ऐसा क्या कहा कि निर्मला ने एक साथ 13 ट्वीट कर डालें

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

राहुल गांधी ने संसद का एक वीडियो ट्वीट किया और लिखा कि संसद में मैंने एक सीधा सा प्रश्न पूछा था, मुझे देश के 50 सबसे बड़े बैंक चोरों के नाम बताइए। वित्तमंत्री ने जवाब देने से मना कर दिया। अब ये मुद्दा ट्विटर पर गरमाया हुआ है। राहुल को अपने जवाब से संतुष्ट करने के लिए निर्मला ने एक के बाद एक करीब 13 ट्वीट कर डाले।

दरअसल देश के बैंकों ने 50 बड़े विलफुल डिफाल्टर्स का 68,607 करोड़ रुपए का कर्ज बट्टे खाते में डाल दिया है। इसके बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोला। राहुल ने कहा कि अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नीरव मोदी, मेहुल चोकसी सहित भाजपा के मित्रों के नाम बैंक चोरों की लिस्ट में डाल दिए हैं।

मंगलवार को वित्त मंत्री ने एक-एक कर 13 ट्वीट किए। वित्त मंत्री ने बताया कि विजय माल्या से लेकर नीरव मोदी तक बीजेपी सरकार ने कर्ज वसूली के लिए क्या कदम उठाए हैं।

राहुल ने वीडियो में कहा था कि अब RBI ने नीरव मोदी, मेहुल चोकसी सहित भाजपा के ‘मित्रों’ के नाम बैंक चोरों की लिस्ट में डाले हैं। इसीलिए संसद में इस सच को छुपाया गया।

निर्मला का राहुल पर पलटवार

राहुल के हमले के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक के बाद एक 13 ट्वीट कर राहुल गांधी को जवाब दिया है। वित्त मंत्री ने कांग्रेस पर देश की जनता को गुमराह करने का आरोप भी लगाया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि कांग्रेस के नेताओं ने जानबूझ कर बैंकों का कर्ज नहीं लौटाने वाले, फंसे कर्जों और राइट-ऑफ (बट्टे खाते) पर गुमराह करने की कोशिश की। 2009-10 और 2013-14 के बीच अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों ने 145226 करोड़ रुपये की राशि को राइट-ऑफ (बट्टे खाते में) किया था। आशा है कि राहुल गांधी ने डॉ मनमोहन सिंह से सलाह ली होगी कि यह राइट-ऑफ (बट्टा खाता) किस बारे में था।

मेहुल चोकसी पर कार्रवाई

वित्त मंत्री ने बताया कि चोकसी की 1936.95 करोड़ रुपये संपत्ति अटैच की गई, जिसमें 67.9 करोड़ रुपये की विदेशी संपत्ति है। 597.75 करोड़ रुपये जब्त (सीज) किए गए। रेड नोटिस जारी हआ। एंटीगुआ से चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए अनुरोध किया गया है। मेहुल चोकसी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने पर सुनवाई चल रही है।

विजय माल्या के संपत्ति का दिया लेखा

उद्योगपति विजय माल्या पर भी की गई कार्रवाई की जानकारी देते हुए निर्मला सीतारमण ने एक अन्य ट्वीट में बताया कि अब तक विजय माल्या की करीब 8040 करोड़ रुपये की संपत्ति को अटैच और 1693 करोड़ सीज किया गया है। विजय माल्या को भगोड़ा घोषित करते हुए प्रत्यर्पण की अर्जी दी गई है।

नीरव मोदी का बताया पता

इसके अलावा, हीरा व्यापारी नीरव मोदी की करीब 2387 करोड़ रुपये (1898 करोड़ जब्त और 489.75 करोड़ सीज) की चल-अचल संपत्ति को भी सरकार ने जब्त या सीज किया है। इसमें 961.47 करोड़ की विदेशी संपत्ति भी शामिल है। वित्तमंत्री ने कहा कि नीरव मोदी फिलहाल यूके की एक जेल में है।

Next Post

जिस अभिनेता के पास कहानियों का भंडार होता था आज वो सबको ब्लैंक छोड़ गया

Thu Apr 30 , 2020
नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।  ये वक़्त वाकई बहुत बुरा है। हम घरों में बंद हैं वहां हमारे एक से एक नायाब सितारे टूटते जा रहे हैं। अभी इरफान के जाने का दुःख संभला ही नहीं था तब तक ऋषि कपूर हॉस्पिटलाइज़्ड हो गए और आज सुबह उनकी मौत की खबर से […]