ड्रेस रिहर्सल पूरी, स्पेस एक्स इतिहास रचने को तैयार

वाशिंगटन

फाल्कन 9 परसों नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर भरेगा उड़ान

एलन मस्क की स्पेस एक्स बुधवार को नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में पहुंचाते ही इतिहास रच देगी। साल 2011 के बाद यानी 9 साल में पहली बार अमेरिका की धरती से नासा अपने ऐस्ट्रोनॉट्स को अंतरिक्ष में भेजने जा रहा है। वरिष्ठ ऐस्ट्रोनॉट बॉब बेन्केन और कर्नल डग हर्ले परसों स्पेस एक्स के लॉन्च व्हीकल फाल्कन 9 से उड़ान भरेंगे। इससे पहले फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर में शनिवार को लॉन्च की ड्रेस रिहर्सल की गई। ऐसा पहली बार हो रहा है कि सरकार की जगह कोई निजी कंपनी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजेगी। दोनों ऐस्ट्रोनॉट्स इंटरनेशनल स्पेस सेंटर के लिए उड़ान भरेंगे और वहां तक कार्गो लेकर जाएंगे।

इस ऐतिहासिक घड़ी का साक्षी बनने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी अन्य दर्शकों के साथ फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर में मौजूद होंगे। वायरस प्रतिबंधों के चलते, सामान्य लोगों से कहा गया है कि वह लाइव स्ट्रीम के जरिए इस लॉन्च को देखें। अब लॉन्च में कुछ घंटे ही बाकी रह गए हैं। अमेरिकी एयरफोर्स के 45वें वेदर स्क्वॉड्रन ने कहा है कि लॉन्च के वक्त मौसम के अनुकूल रहने के 40 प्रतिशत ही चांस हैं। कैनेडी कॉम्प्लेक्स में बादल हो सकते हैं या बारिश और तूफान भी आ सकता है। अगर किसी वजह से बुधवार को लॉन्च नहीं हुआ तो अगली कोशिश 30 मई को की जाएगी।

इस लॉन्च की खास बात यह भी है कि नासा ने स्पेस एक्स के साथ जो कॉन्ट्रैक्ट किया है, उसके तहत लॉन्च व्हीकल नासा का नहीं है। इसलिए कह सकते हैं कि नासा को सिर्फ इस सफर का टिकट मिला है। इसलिए इसे टैक्सी सर्विस भी कहा जा रहा है। स्पेस एक्स दूसरी एजेंसियों को भी व्हीकल बेच सकती है।

ऐसे आईएसस पहुंचेगा फाल्कन 9 रॉकेट

फाल्कन 9 रॉकेट 17,000 मील प्रतिघंटा की रफ्तार से दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर जाएगा और आईएसस (इंटरनेशनल स्पेस सेंटर) के इंटरसेप्ट कोर्स में लॉन्च कर देगा। ऑर्बिट में आने के बाद क्रू और मिशन कंट्रोल उसके कंट्रोल सिस्टम, डिस्प्ले, मनूवरिंग थ्रस्टर को वेरिफाई करेंगे। करीब 24 घंटे बाद क्रू आईएसएस पर डॉक कर सकेगा। स्पेसक्राफ्ट यह स्टेप खुद भी कर सकता है, लेकिन ऐस्ट्रोनॉट्स इसे मॉनिटर करेंगे।

Next Post

चंद्रप्रकाश कथूरिया भाजपा से निलंबित

Mon May 25 , 2020
चंडीगढ़। भाजपा ने पार्टी की प्रदेश कार्यसमिति के विशेष आमंत्रित सदस्य और शुगरफेड के पूर्व चेयरमैन चंद्रप्रकाश कथूरिया को प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है। भाजपा के प्रदेश प्रधान सुभाष बराला ने कथूरिया ने यह कार्रवाई की है। भाजपा के जिलाध्यक्ष जगमोहन आनंद ने पार्टी से कथूरिया को निलंबित […]