इस जूते की कीमत सुनकर आपके कदम ठिठक जाएंगे

नई दिल्ली

जूते पहनना पैरों में ही होते हैं। पर कुछ जूते अपनी किस्मत लेकर चलते हैं। पचास हजार लाख रुपये तक की कीमत तो आपने जूते की सुनी होगी। और पुराना जूता तो कबाड़ में भी कोई नहीं लेता। लेकिन 35 साल पुराना एक जूता 4.25 करोड़ रुपए में बिका। दरअसल अमेरिका में ऑनलाइन नीलामी में सेकेंड हैंड जोड़ी जूता 5,60,000 डॉलर (4.25 करोड़ रुपए) में बिका है।

इतनी ऊंची बोली में जूता खरीदना अपने आप में एक रिकॉर्ड है। पुराने होने के साथ इस जूते में एक और खराबी है। एक जूता 13 इंच का तो दूसरा 13.5 इंच का है।

क्यों बिका इतना महंगा…

ये जूते कीमती है क्योंकि ये अमेरिका के सबसे पॉपुलर बास्केटबॉल प्लेयर माइकल जॉर्डन के हैं।
माइकल जॉर्डन ने 1985 के एक गेम में इन जूतों को पहना था। इस 35 साल पुराने जूते में माइकल जॉर्डन ने अपने सिग्नेचर किए हैं।

25 मिनट में ही लग गए थे 2.28 करोड़

नीलामी करने वाली कंपनी का दावा है कि दुनियाभर में किसी जूते की इतनी ऊंची कीमत नहीं लगाई गई है। 4.25 करोड़ रुपए में जूते की नीलामी अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। नीलामी करने वाली वेबसाइट सोथबेज के अनुसार आखिरी 25 मिनट की नीलामी में ही जूते की कीमत 300,00 डॉलर (2.28 करोड़ रुपए) पहुंच गई थी. लेकिन सबसे ऊंची बोली करने वाले ने इसकी इतनी कीमत लगा दी कि इस दाम के ऊपर कोई जा ही नहीं सका। बता दें कि माइकल जॉर्डन अमेरिका में बास्केटबॉल के सबसे चर्चित प्लेयर रहे हैं। माइकल ने 1985 में नाइकी एयर 1 नाम के इस लाल और सफेद रंग के जूते पहन कर गेम खेला था। उल्लेखनीय है कि जूते बनाने वाली कंपनी नाइकी ने इस सीरीज के मात्र 12 जोड़ी जूते ही बनाए थे।

Next Post

कंपनियां दोगुना तक मजदूरी देने को तैयार, पर ढूंढ़े नहीं मिल रहे मजदूर

Tue May 26 , 2020
विनोद शर्मा/शैलेंद्र वर्मा | इंदौर रुक गया विकास… कारोबारी एसोसिएशन की सिफारिश वाले मजदूरों को ही मिल रही अपने घर जाने की परमिशन, अब मजदूरों को वापस बुलाने पर जोर दे रहे उद्योग लॉकडाउन में काम करने की जिला प्रशासन से अनुमति ले आई कंपनियों को अब मजदूर ढूंढ़े नहीं […]