बोइंग 12 हजार कर्मचारियों की करेगी छंटनी

नई दिल्ली

विमान बनाने वाली कंपनी का बड़ा ऐलान

विमान बनाने वाली वैश्विक कंपनी बोइंग 12,000 से अधिक लोगों की छंटनी कर रही है। कोविड-19 संकट की वजह से यात्रा प्रतिबंधों के चलते विमानन उद्योग को बड़ा झटका है। कंपनी आगे और लोगों को भी नौकरी से निकाल सकती है। अमेरिका की सबसे बड़ी विनिर्माता कंपनी इस हफ्ते 6,770 अमेरिकी कर्मचारियों को निकालेगी। इसके अलावा 5,520 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति का विकल्प चुना है। बोइंग ने घोषणा की थी कि वह अपने कर्मचारियों की संख्या में 10 प्रतिशत की कटौती करेगी। कंपनी के कुल कर्मचारियों की संख्या करीब 1,60,000 है। कोरोना वायरस महामारी और इसकी रोकथाम के लिये लॉकडाउन के कारण कारोबार प्रभावित होने से कंपनियां कर्मचारियों की छंटनी करनी शुरू कर दी हैं। बेंगलुरू के स्टार्टअप लिवस्पेस ने 15 प्रतिशत कर्मचारियों यानी 450 लोगों की छंटनी की है। कंपनी ने यह निर्णय पिछले सप्ताह ही ले लिया था। वहीं, वाहनों के कल पुर्जे बनाने वाली रिको ऑटो इंडस्ट्रीज ने हरियाणा के धारूहेड़ा संयंत्र के 119 स्थायी कर्मचारियों को 22 मई को नौकरी से निकाल दिया।

रोल्स-रॉयस ने भी की छंटनी- कोरोना वायरस महामारी के चलते हवाई यात्रा में भारी गिरावट आने के चलते एयरो स्पेस इंजन बनाने वाली कंपनी रोल्स-रॉयस ने दुनिया भर में करीब 9,000 नौकरियों की कटौती की है। कंपनी में कुल 52,000 कर्मचारी हैं और अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह कटौती कहां की जाएगी।

Next Post

संक्रमण की चपेट में 100 से अधिक डॉक्टर्स, अब तक चार की मौत

Fri May 29 , 2020
नई दिल्ली किसी भी युद्ध का इतिहास रहा है कि जो आगे बढ़कर लड़ा है उसे अन्य के मुकाबले ज्यादा खतरा रहा है। कोरोना से जारी लड़ाई में भी यही हो रहा है। कोरोना वॉरिअर्स के तौर पर काम करने वाले दुनियाभर के पुलिसकर्मी और स्वास्थ्यकर्मी भी कोरोना से संक्रमित […]